साउथ अफ्रीका के इस गेंदबाज ने LIVE मैच में की ऐसी घटिया हरकत, तो ICC ने सख्त कदम उठाते हुए किया सस्पेंड

Aaron Phangiso: साउथ अफ्रीका के इस गेंदबाज ने LIVE मैच में की ऐसी घटिया हरकत, तो ICC ने किया सस्पेंड∼

Aaron Phangiso: क्रिकेट में जब भी गेंदबाजों की बात आती हैं तो उनकी गेंदबाजी एक्शन को लेकर हमेशा चर्चा होती हैं। किस गेंदबाज का एक्शन कितना अच्छा हैं और उस एक्शन से गेंदबाज को कितना फायदा मिलता हैं। इससे गेंदबाज का भविष्य भी टिका होता है और उसका करियर भी। काफी बार गेंदबाज एक्शन में बदलाव करता हैं और उस कारण वो गेंद को फेंक देता हैं और फिर आईसीसी की नज़र पड़ते ही उनपर पाबंदी तक लगाई जाती है। अब ऐसा ही कुछ दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर के साथ हुआ है।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की तरफ से खेल रहा ये गेंदबाज हुआ सस्पेंड

साउथ अफ्रीका में इस समय t20 लीग खेली जा रहीं है। इस लीग में जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स (Johannesburg Super Kings) के लिए खेल रहे स्पिनर गेंदबाज आरोन फैंगिसो (Aaron Phangiso) को गेंदबाजी में गड़बड़ी के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। आरोन फैंगिसो इस टूर्नामेंट में अब गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। जिससे जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स को बड़ा झटका लगा हैं। आरोप है कि उनका गेंदबाजी एक्शन गड़बड़ कर रहा हैं जिस वजह से ICC ने उनपर पाबंदी लगाई हैं।

इसलिए दंड स्वरूप आरोन फैंगिसो जो कि 39 वर्ष के हैं उन्हें निलंबित करने के आदेश दिए गए हैं। निश्चित रूप से जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स के लिए एक बड़ा झटका है। 23 जनवरी को प्रस्तुत की गई पैनल की रिपोर्ट SA20 की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन पॉलिसी के अनुरूप बनाई गई थी। इस रिपोर्ट को उसी पैनल ने तैयार किया था जिस पैनल का गठन बॉलिंग एक्शन के निरीक्षण के लिए किया गया था।

गलत बॉलिंग एक्शन की वजह से हुआ सस्पेंशन

SA 20 बीते मंगलवार के दिन इस रिपोर्ट के माध्यम से कहा गया कि बीते 17 जनवरी के दिन प्रीटोरिया कैपिटल्स और जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स के बीच हुए मुकाबले में आरोन फैंगिसो ने नियमों के विरुद्ध जाकर गेंदबाजी की। इसीलिए उनके ऊपर एक्शन लेते हुए पैनल ने बड़  फैसला लिया और उनको सस्पेंड कर दिया है। अब वो SA 20 टूर्नामेंट के आने वाले मैचों में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे जिस वजह से चेन्नई फ्रेंचाइजी की ये जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स टीम को बड़ा झटका लगा हैं।

आरोन फैंगिसो का रिकॉर्ड

बता दे कि आरोन फैंगिसो ने साउथ अफ्रीका के लिए अभी तक कुल 16 t20 इंटरनेशनल मैच और कुल 21 वनडे मैच भी खेले हैं। T20 में उन्होंने 20 विकेट और वनडे में 26 विकेट लेने का काम किया है। वही SA 20 में अभी तक उन्होंने छह मैच खेले हैं जिसमें 10 विकेट हासिल किए हैं। बता दे कि जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स इस टूर्नामेंट में अभी तक 7 मुकाबले खेल चुकी है जिसमें चार मुकाबलों में उसे जीत मिली है।

इसके साथ ही अंक तालिका में यह टीम 16 अंकों के साथ चौथे नंबर पर खड़ी है। बता दें कि इस टीम की कप्तानी फाफ डू प्लेसिस के हाथों में है। अब आने वाले 3 फरवरी को इस टीम का मुकाबला पर्ल रॉयल्स के साथ होगा।

0/Post a Comment/Comments