‘भारतीय टीम के खिलाड़ी IPL 2023 का नहीं होंगे हिस्सा’, कोच राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान, BCCI को दिलाया उनका अधिकार


इस साल भारत में क्रिकेट विश्व कप खेला जाना है। भारतीय क्रिकेट टीम इस विश्व कप को जीतने का कोई चांस नहीं छोड़ना चाहता है। यही कारण है कि भारतीय टीम ने इस विश्व कप के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

इसके अलावा विश्व कप के कारण इस साल बीसीसीआई ने कुछ बड़े निर्णय भी लिए है। जिसमें आईपीएल में खिलाड़ियों के खेलने का भी विषय शामिल हैं। अब इस मामले को लेकर भारतीय कोच ने बड़ा बयान दिया है।

कोच राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा संकेत

दरअसल, कुछ दिनों पहले बीसीसीआई के अधिकारियों ने कहा था कि इस साल हो सकता है कुछ बड़े खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हुए नजर न आए। अब इस मामले को लेकर भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने सोमवार को बड़ा बयान दिया है।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि वनडे वर्ल्ड कप के लिए योजनाओं में शामिल भारतीय क्रिकेटर चोटिल नहीं होने की स्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलेंगे और विराट कोहली तथा रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों का कार्यभार प्रबंधन होगा क्योंकि सफेद गेंद के एक फॉर्मेट को दूसरे पर तरजीह मिलेगी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की नई नीति के अनुसार इस साल के आईपीएल के दौरान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) और फ्रेंचाइजी अक्टूबर-नवंबर में घरेलू सरजमीं पर होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए मुख्य खिलाड़ियों के कार्यभार पर नजर रखेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि विश्व कप की योजनाओं में शामिल खिलाड़ी आईपीएल में खेलेंगे क्योंकि इससे उन्हें अपने टी20 कौशल का आकलन करने में मदद मिलेगी। द्रविड़ ने आगे फ्रेंचाइजियों को लेकर बात करते हुए कहा,

‘‘आईपीएल के मामले में एनसीए और हमारी मेडिकल टीम लगातार फ्रेंचाइजी के संपर्क में रहेगी और अगर कोई मसला या चोट होती है तो हम उसके साथ जुड़ेंगे। अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है या कोई अन्य चिंता होती है तो बेशक मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास उन्हें (टूर्नामेंट से) हटाने का अधिकार है।’’

टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से भी अहम

द्रविड़ ने आईपीएल को टी20 विश्व कप की तैयारियों से काफी अहम बताया। उन्होंने आगे ‘‘अगर वे फिट हैं तो हम उन्हें आईपीएल के लिए रिलीज रहेंगे क्योंकि यह महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। यह बीसीसीआई के लिए बहुत बड़ा टूर्नामेंट है, 2024 टी20 विश्व कप की हमारी तैयारियों को देखते हुए भी।”

वही आपको बता दें कि इस साल विश्व कप के अलावा भारतीय टीम को पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्राॅफी खेलना है। उसके अलावा टीम को टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की भी तैयारियां करना है। द्रविड़ ने इसको लेकर कहा, ‘‘आपको निश्चित समय में कुछ सफेद गेंद के टूर्नामेंट खेलने की जरूरत है। संभावित डब्ल्यूटीसी क्वालीफिकेशन के लिए बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच खेलना अहम है।’’

0/Post a Comment/Comments