IND vs SL, STATS: 317 रनों की विशाल जीत के साथ मैच में बने कुल 9 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत


भारत ने श्रीलंका को एकदिवसीय सीरीज में क्लीन-स्वीप कर दिया है. आज खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हरा दिया. इस मैच में भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली और शुभमन गिल के शतक की मदद से 50 ओवर में 390 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

जवाब में पूरी श्रीलंकाई टीम सिर्फ 73 रन बना सकी और मैच 317 रनों से हार गई. इस मैच में कुल 9 रिकॉर्ड बने हैं, जिसको हम एक-एक करके आपको बताते हैं.

विराट कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

1. विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारतीय सरजमीं पर 21वां वनडे शतक जड़ा है. किसी एक देश में वनडे फॉर्मेंट में सबसे ज्यादा सचिन तेंदुलकर के 20 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.

2. विराट कोहली अब सचिन के 49 शतकों के सिर्फ 3 शतक दूर है. विराट ने इस मैच में अपना 46 वां शतक लगाया है.

3. विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे फॉर्मेंट में 10 शतक जड़े हैं, एक टीम के खिलाफ ये किसी बल्लेबाज का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. विराट से पहले सचिन तेंदुलकर के पास यह रिकॉर्ड था.

4. विराट कोहली ने आज श्रीलंकाई बल्लेबाज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़कर वनडे क्रिकेट में 5वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे आगे अब सचिन तेंदुलकर, कुमार संगाकारा, रिकी पोंटिंग और सनथ जयसूर्या ही रह गए हैं.

5. विराट कोहली ने अपने करियर में 5वीं बार वनडे क्रिकेट में 150 रनों का आकड़ा पार किया है. इस मैच में विराट ने 8 छक्को की मदद से 166 रनों की पारी खेली.

शुभमन गिल भी नही हैं पीछे

6. शुभमन गिल ने आज वनडे क्रिकेट में तेजी से 100 चौके पूरे कर लिए हैं.

7. भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आज अपने वनडे करियर का दूसरा शतक जड़ा है.

8. भारतीय टीम ने वनडे करियर में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इस टीम ने 317 रनों से मुकाबला जीता है. वनडे में किसी भी टीम ने इतने बड़े अंतर से जीत दर्ज नहीं किया है.

9. दिलचस्प बात है कि आज धनंजय डी सिल्वा खेल नही रहे थे लेकिन फिर भी उन्होंने एक रिकॉर्ड बना दिया. धंनजय डी सिल्वा ने आज 100 कैच इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे कर लिए हैं.

0/Post a Comment/Comments