IND vs NZ: बर्बाद था शुभमन गिल का दोहरा शतक, रोहित शर्मा के इस मास्टरस्ट्रोक के बाद शार्दुल ठाकुर ने अंतिम विकेट चटक बचाई भारत की लाज, 12 रनों से मिली जीत


भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज़ का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला गया। जहां भारतीय टीम ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 337 रन ही बना सकी और टीम 12 रनों से मैच हार गई। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

शुभमन गिल ने जमाया दोहरा शतक

मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में भी रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारतीय टीम के लिए जबर्दस्त ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। इसके बाद एक बार फिर अच्छी शुरूआत मिलने के बाद कप्तान रोहित शर्मा अपनी पारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके और 34 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके 8 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन भी कुछ खास नहीं कर सके जल्दी आउट हो गए। एक छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे। लेकिन दूसरे छोर पर शुभमन गिल डटे रहे। पहले उन्होंने अपना शतक पूरा किया। इसके बाद अंत में 145 गेंदों पर अपने करियर का पहला दोहरा शतक पूरा किया।

वें 208 रन बनाकर आउट हुए। उनकी पारी की बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन बनाए और न्यूजीलैंड की टीम को 350 रनों का लक्ष्य दिया।

ब्रेसवेल ने लगाया शतक

जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर डेवोन काॅनवे 10 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बन गए। इसके बाद फिन एलेन और हेनरी निकोलस ने पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन फिन एलन 40 और निकोलस 18 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे।

लेकिन इसके बाद माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर ने न्यूजीलैंड की वापसी कराई।दोनों ने सातवें विकेट के लिए 162 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को मैच में वापस ले आकर आए। सेंटनर 57 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विकेट गिरते रहे लेकिन ब्रेसवेल ने हार नही मानी और लड़ते रहे। वें अंतिम ओवर में आउट हुए। उन्होंने 140 रनों की पारी खेली।

वें आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें शादुल ठाकुर ने एलबीडब्ल्रयू आउट किया। इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम 337 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 4 हासिल किए।

रोहित शर्मा के इस मास्टरस्ट्रोक से जीता भारत

भारतीय टीम के हाथ से ये मैच निकल चूका था। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज तेजी से बीच के ओवरों में रन बना रहे थे। हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर को मार पड़ रही थी, इसी बीच रोहित शर्मा ने मास्टरस्ट्रोक खेला और सबसे सफल गेंदबाज मोहम्मद सिराज को लेकर आए, मोहम्मद सिराज ने आते ही 2 विकेट निकाले और न्यूजीलैंड को प्रेशर में डाल दिया।

न्यूजीलैंड की टीम ने थोड़े देर के बाद खुद को संभाला और फिर उसी गति से रन बनाना शुरू किया। अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को 21 रनों की जरूरत थी और गेंद थी शार्दुल ठाकुर के हाथ में, शार्दुल ठाकुर ने पहले गेंद पर छक्का खाया उसके बाद दूसरी गेंद वाइड रही, लेकिन दबाव में शार्दुल ठाकुर ने गजब की वापसी की और अगली ही गेंद पर माइकल ब्रेसवेल को अंतिम गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया और भारत ने 12 रनों से ये मैच जीता।

0/Post a Comment/Comments