उम्र, फिटनेस या फिर कुछ और…? सरफराज खान को आखिर क्यों नहीं मिल रहा टीम इंडिया में मौका


भारतीय टीम इस वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज खेल रही है. भारत इस सीरीज को पहले से ही 2-0 से अपने नाम कर ली है. लेकिन सबकी निगाहे 9 फरवरी से शुरू होने वाले बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी पर है. बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है. अगर भारत इस सीरीज को बड़े अंतर के साथ जीत लेता है, तो भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने का मौका मिल जाएगा.

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमे सरफराज खान की जगह नही बन पाई है.

सरफराज ख़ान को क्यों नही मिल रहा जगह

सरफराज ख़ान मुंबई के तरह से घरेलू क्रिकेट खेलते है. पिछले कुछ सीजन से सरफराज लगातार रन बना रहे है. एक सीजन में तो उन्होंने सर डाॅन ब्रैडमैन का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. ऐसे में सवाल यह आता है कि आखिर सरफराज ख़ान को टीम इंडिया में जगह क्यों नही मिल रहा है.

कुछ लोगों के तर्क हैं कि सरफराज अभी युवा है, वह केवल 25 वर्ष के हैं. ऐसे में उनको टेस्ट टीम में मौका नही मिल सकता है. लेकिन यहा पर बात यह है कि सरफराज ख़ान से 2 साल छोटे शुभमन गिल को क्रिकेट के सभी फार्मेट में मौका दिया जा रहा है.

क्या फिटनेस है वजह

वही कुछ एक्सपर्ट्स यह भी कहते है कि सरफराज का वजह ज्यादा है और वह फिट नही है. ऐसे में उनको टीम में मौका नही मिल रहा है. लेकिन सवाल है कि आखिर क्या फिटनेस ही अंतिम सत्य है? अंतिम सत्य यानी अंतिम उद्देश्य तो रन बनाना और मैच जिताना होता है जो कि सरफराज खान बखूबी कर रहे है.

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा है कि“सरफराज खान क्रिकेट खेलने के लिए फिट हैं. अगर चयनकर्ताओं को स्लिम लड़के चाहिए, तो उन्हें एक फैशन शो में जाना चाहिए और कुछ मॉडलों का चयन करना चाहिए. चयन रन के आधार पर होना चाहिए न कि आकार के आधार पर.”

सरफराज खान की पिछली कुछ पारियां

1. बनाम दिल्ली- 125, 0

2. बनाम असम- 28*

3. बनाम तमिलनाडु- 162, 15*

4. बनाम सौराष्ट्र- 75, 20

5. बनाम हैदराबाद- 126

0/Post a Comment/Comments