टेस्ट टीम में सरफराज खान से आगे सूर्यकुमार को मौका देना रणजी ट्रॉफी का सबसे बड़ा अपमान है

 


बीसीसीआई ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I और वनडे सीरीज एवं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज के पहले 2 टेस्ट के लिए टीम की घोषणा कर दी है। इसमें पृथ्वी शॉ को भी मौका मिला है, जो 537 दिनों के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20आई सीरीज के लिए टीम में रखा गया है।

इसके अलावा, बीसीसीआई ने सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट मैचों के लिए पहली बार टेस्ट टीम में मौका दिया है। सूर्या को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टेस्ट टीम में एक रिप्लेसमेंट के रूप में चुना गया था, लेकिन यह पहली बार है जब उन्हें पहली बार टेस्ट टीम में नामित किया गया है।

घरेलू सरजमीं पर होने वाली इस टेस्ट सीरीज के लिए सरफराज खान को मौका देने से फैंस काफी हैरान हैं, जिन्हें नागपुर (9-13 फरवरी) और दिल्ली (17-21 फरवरी) में दो टेस्ट बनाम ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। 25 वर्षीय ने मौजूदा रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए 5 मैचों में 431 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। 

पिछले सीजन में इस बल्लेबाज ने 6 मैचों की 9 पारियों में 122.75 की औसत से 982 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 4 शतक भी लगाए। कई फैंस को यह लगता है कि उनके फॉर्म को देखते हुए सूर्यकुमार या ईशान किशन में से किसी एक की जगह उन्हें मौका तो मिलना ही चाहिए।

ऋषभ पंत की सड़क दुर्घटना के चलते केएस भरत के बैकअप कीपर के रूप में ईशान किशन को जगह मिलना तो समझ में आता है, लेकिन घरेलू सर्किट में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद सरफराज खान को दरकिनार करके सूर्यकुमार को तरजीह देने का फैसले पर बहुत सारे लोग सवाल उठा रहे हैं।

एक फैन ने ट्वीट करते हुए कहा, "टेस्ट में सरफराज खान से आगे सूर्यकुमार यादव को चुनना रणजी ट्रॉफी का अपमान है। वह व्यक्ति प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे अधिक लगातार रन बनाने वालों में से एक रहा है और किसी से भी अधिक उस कॉल-अप का हकदार था। इस समिति द्वारा एक बार फिर चौंकाने वाला चयन।"

एक अन्य फैन ने लिखा, "टीम में ईशान किशन और स्काई (सूर्यकुमार यादव), यह कहना उचित है कि रणजी प्रदर्शन कम महत्व देने लगे हैं और जनता की राय अधिक बोलबाला होने लगी है। ईशान अभी भी समझ में आता है, लेकिन स्काई (सूर्यकुमार यादव) चयन चौंकाने वाला है और यह सरफराज और हनुमा जैसे लोगों को अच्छा संकेत नहीं भेजेगा।"

मशहूर क्रिकेट ब्रॉडकास्टर हर्षा भोगले ने कहा, "सरफराज खान के लिए बहुत मुश्किल है, जिन्होंने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में दरवाजा तोड़ दिया है। आप उनसे ज्यादा नहीं कर सकते हैं।"

स्पोर्ट्स रिपोर्टर मोहसिन कमल ने कहा, "सरफराज खान को बर्बाद होना चाहिए! उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए कब पुरस्कृत किया जाएगा? एक खिलाड़ी जो हर बार टन (शतक) स्कोर कर रहा है और अभी भी नहीं चुना जाता है जबकि लगभग सभी को जगह मिल जाती है, यह वास्तव में कुछ कठिन है!"

रोहित टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे और केएल राहुल उप कप्तान होंगे। टीम में विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे दिग्गज शामिल हैं। इसके अलावा, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल जैसे युवा खिलाड़ी भी इस टीम का हिस्सा हैं। जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व करेंगे।

पहले 2 टेस्ट बनाम ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद० शमी, मो० सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

0/Post a Comment/Comments