ऋषभ पंत को शरीर में जहां लगी है चोट, उसका विकेटकीपिंग से गहरा कनेक्शन, क्रिकेट के मैदान पर वापसी होगी मुश्किल


टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का परसों सुबह भयानक का एक्सीडेंट हो गया है। झपकी आने के कारण कार अपना कंट्रोल खो बैठे और साइड रेलिंग के डिवाइडर में जाकर टकरा गई हादसा इतना गंभीरता की रेलिंग से टकराने के कुछ ही घंटों बाद कार में आग लग गई थी।

चोट लगने के बावजूद किसी तरीके से ऋषभ पंत कार का शीशा तोड़कर बाहर निकले खुद ही एंबुलेंस के लिए मदद मांगी। पंत देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती हैं, लेकिन खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद सबसे बड़ा सवाल ऋषभ पंत के क्रिकेट के मैदान में वापसी का है।

ऋषभ पंत की चोट से विकेटकीपिंग करियर को खतरा

दरअसल ऋषभ पंत को एक्सीडेंट के बाद दाहिने हाथ की कलाई दाएं घुटने के लिगामेंट और एड़ी में चोट लगी है। इसके अलावा कार पलटने की वजह से उनकी पीठ पर भी काफी सारी चोटें आई हैं, जो शरीर के ऐसे स्थान हैं, जो विकेटकीपिंग के दौरान सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं औ ऋषभर पंत को यहीं चोट लगी है।

चोट कितनी गंभीर है यह तो मेडिकल परीक्षण के बाद ही पता चलेगा, जिससे यह बात साफ है कि उनकी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी बिल्कुल भी आसान नहीं है।

साल 2022 में काफी था वर्क लोड

बात अगर ऋषभ पंत के बीते 1 साल के प्रदर्शन की करें तो खिलाड़ी ने तीनों फॉर्मेट में अपने खेल में शानदार प्रदर्शन किया है। साल 2022 में उन्होंने 7 टेस्ट 12 वनडे और 25 टी 20 के मुकाबले खेले हैं।

यानी की यह बात तो साफ है कि वो चोट से परेशान थे, जिस वजह से उन्हें बीसीसीआई ने एनसीए में तलब करने को कहा था, लेकिन ऋषभ पंत के वहां पहुंचने से पहले ही यह हादसा हो गया।

6 महीने से पहले मुश्किल है वापसी

ऋषभ पंत को टकने घुटने और कूल्हे में चोट आई है जो विकेटकीपर की पोजीशन के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। कलाई और कोहनी भी अहम है पंत की कलाई भी चोटिल हैं। ऐसे में रिकवरी में टाइम लग सकता है।

हालांकि सारी स्थिति एमआरआई स्कैन आने के बाद साफ होगी। अगर लिगमेंट इंजरी गहरी होती है तो पंत को कम से कम 6 महीने से पहले वापसी नहीं मिल पाएगी और कलाई की चोट से उबरने के लिए 3 महीने का समय लग सकता है।

0/Post a Comment/Comments