सचिन तेंदुलकर को महान बल्लेबाज नही मानते हैं कपिल देव, मास्टर ब्लास्टर के बारे में कह दी ये चौकाने वाली बात

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव महान बल्लेबाज नही मानते हैं. सचिन विश्व क्रिकेट में एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 100 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं. सचिन के नाम एकदिवसीय क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा, सबसे बेहतर औसत है लेकिन फिर भी कपिल देव, सचिन तेंदुलकर को महान नही मानते. हैं आइए इस लेख में जानते हैं इसका कारण.

सचिन को महान क्यों नही मानते हैं कपिल देव

कपिल देव ने यूट्यूब पर ‘इनसाइड आउट’ शो में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच डब्ल्यू वी रमन के साथ बातचीत में कहा था कि, सचिन तेंदुलकर में दोहरा और तिहरा शतक जड़ने की काबिलियत नहीं थी. सचिन तेंदुलकर को ये नहीं पता था कि शतक को 200 रन और 300 रन में कैसे बदला जाता है. सचिन तेंदुलकर एक टैलेंटेड बल्लेबाज जरूर थे, लेकिन वह निर्दयी बल्लेबाज तो बिल्कुल भी नहीं थे.’

आप से बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक भी तिहरा शतक नहीं है. सचिन तेंदुलकर का टेस्ट में बेस्ट स्कोर 248 रन है. सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में छह दोहरे शतक हैं. वही वीरेंद्र सहवाग ने जरूर दो तिहरा शतक लगाया है.

कपिल देव ने बताया वजह

कपिल देव ने कहा था कि,‘सचिन तेंदुलकर जिस तरह के बल्लेबाज थे, उसे देखा जाए तो उन्हें अपने करियर में कम से कम 3 तिहरे शतक जड़ने चाहिए थे और इसके अलावा 10 दोहरे शतक ठोकने चाहिए थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर शतक के बाद सिंगल रन लेना शुरू कर देते थे. जबकि उन्हें शतक के बाद और भी ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करनी चाहिए थी.’

कुछ मायने में कपिल देव की बात सही भी लगती है, लेकिन यहां सवाल यह है कि क्या दोहरे और तिहरे शतक लगाने से कोई बल्लेबाज बनता है या फिर जरूरत के समय में रन बनाने से.

0/Post a Comment/Comments