पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने बताया वनडे क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज का नाम

 

Former Indian cricketer Sanjay Manjrekar named the greatest batsman of ODI cricket

भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर को अब तक के सबसे महान (GOAT) वनडे बल्लेबाज पर अपनी राय देने के लिए कहा गया था और अगर उन्होंने विराट कोहली को चुना था। यह हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ अपने 46 वें शतक के साथ सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक एकदिवसीय शतक-49 के रिकॉर्ड के करीब पहुंचने के बाद आया है ।

कोहली, एक शतक-कम तीन साल की अवधि के बाद, 6 एकदिवसीय मैचों में तीन टन स्कोर करने की होड़ में है और अब सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 4 कम है। संजय मांजरेकर ने कहा कि विराट कोहली आधुनिक समय के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में ठीक ऊपर हैं।

हालांकि, उन्होंने कहा कि उनमें से कोई भी वेस्टइंडीज के महान सर विव रिचर्ड्स के करीब नहीं आ सकता है क्योंकि उन्होंने उन्हें खेल के 50 ओवर के प्रारूप में अब तक का सबसे महान बल्लेबाज करार दिया। उन्होंने तेंदुलकर और कोहली के अलावा एमएस धोनी जैसे नामों के बारे में भी बात की।

रिचर्ड्स को एकदिवसीय क्रिकेट के शुरुआती युग में पथ प्रदर्शक माना जाता है, उन्होंने 187 मैच खेले और 47 के औसत और 90.20 के स्ट्राइक-रेट से 6721 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में 189* के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 11 शतक और 45 अर्धशतक बनाए।

उन्होंने वेस्ट इंडीज के साथ 1975 और 1979 के विश्व कप भी जीते, 1979 के विश्व कप जीत के फाइनल में शतक बनाया।

" जब आप आधुनिक युग को देखते हैं, पिछले 20 वर्षों में, विराट कोहली वहीं हैं। तेंदुलकर भी सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं। विराट कोहली, मेरी किताब में एक शुद्ध एक दिवसीय के रूप में फिट बैठता है। खिलाड़ी। एमएस धोनी एक और खिलाड़ी है जो मेरे दिमाग में आता है , "मांजरेकर ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया ।  

" लेकिन, ऑल-टाइम वन-डे बल्लेबाज, कोई भी ऐसा नहीं है जो सर विवियन रिचर्ड्स के करीब पहुंच सके। अब यह थोड़ा पुराने जमाने का लग सकता है। विव रिचर्ड्स ने 70 से 90 के दशक में एक ऐसे समय में खेला जब सभी शीर्ष श्रेणी के बल्लेबाज, गॉर्डन ग्रीनिज जैसे लोगों का औसत लगभग 30 और 60 के दशक में स्ट्राइक रेट था। विव रिचर्ड्स, 70 से 90 के दशक तक, जिसमें विश्व कप का अंतिम शतक भी शामिल है, का औसत 47 और स्ट्राइक रेट 90 का था। बहुत दूर।

उन्होंने कहा, "और इस तरह आप सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की तुलना करते हैं, यह ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन, आधुनिक युग में, जब विराट कोहली की बात आती है, तो निश्चित रूप से वहीं ऊपर ।"

मांजरेकर ने स्वीकार किया कि खेल के युवा प्रशंसकों के लिए, अतीत के खिलाड़ियों को याद करना और एकदिवसीय मैचों में सर्वकालिक महान खिलाड़ी का फैसला करते समय उनकी वीरता को ध्यान में रखना कठिन है।

" जो प्रशंसक देख रहे हैं वे ज्यादातर आज के क्रिकेट को देख रहे हैं। जब आप सीमित ओवरों के क्रिकेट में चुनावों को देखते हैं, तो आपके पास अधिकांश खिलाड़ी होंगे जो हाल ही में खेले हैं। एकदिवसीय ... विव रिचर्ड्स, समय है और उनके बारे में एक नज़र डालें।" संख्या और वर्तमान के साथ तुलना करें और बहुत से भी जो उसने खेला।जब आप मैच जीतने वाली पारियों की बात करते हैं, तो बहुत सारी पारियां थीं।

विराट कोहली, आधुनिक युग में, वहीं ऊपर। हर समय, सर विव के बारे में मेरे मन में कोई संदेह नहीं है ," उन्होंने कहा।

कोहली ने एकदिवसीय मैचों में 57.79 की औसत से 12,773 रन बनाए हैं और खेल के 50 ओवर के प्रारूप में सर्वकालिक रन बनाने वालों में शीर्ष 5 में हैं।

0/Post a Comment/Comments