शुभमन गिल ने रचा इतिहास, जड़ा अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक, छोड़ दिया सबको पीछे


भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में खेला जा रहा है जिसमें भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। इस दौरान शुभमन गिल ने 145 गेंदों पर अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है। वह 149 गेंदों पर 208 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

उन्होंने सबसे पहले 87 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इसके बाद दोहरा शतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने मात्र 58 गेंदे ही ली। 49वें ओवर की शुरुआत तक गिल 182 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन उन्होंने शुरुआती 3 गेंदों पर 3 लगातार छक्के जड़कर स्टाइलिश अंदाज में दोहरा शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने 150 रन भी छक्का लगाकर ही पूरा किया था।

यदि वनडे क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाजों की बात की जाए तो इसमें शुभमन गिल पहले स्थान पर आ गए हैं। 23 वर्ष 132 दिन की उम्र में उन्होंने यह कारनामा करके दिखाया है। अब इस मामले में ईशान किशन (24 वर्ष 145 दिन) दूसरे स्थान पर और रोहित शर्मा (26 वर्ष 186 दिन) तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

इस मैच में उन्होंने वनडे क्रिकेट में 1000 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया है। वह वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी इमाम-उल-हक़ के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने विवियन रिचर्ड्स, केविन पीटरसन, जॉनाथन ट्रॉट, क्विंटन डी कॉक, बाबर आजम और रासी वैन डर डुसेन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने 21 पारियों में यह कारनामा किया था। 

हालांकि, इस मामले में पाकिस्तान के फखर जमान पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 18 पारियों में 1000 वनडे रन पूरे किए थे। यदि भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए तो शिखर धवन और विराट कोहली ने 24 पारियों में 1000 वनडे रन बनाए थे। शुभमन गिल ने 19 पारियों में यह उपलब्धि हासिल करके उन्हें भी पीछे छोड़ दिया है।

हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले के बारे में अधिक बात करें तो भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पावरप्ले में शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा मात्र 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए जबकि पिछले मैच में 166* रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली भी मात्र 8 रन बनाकर ही आउट हो गए।

उनके आउट होने के बाद ईशान किशन को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया, लेकिन वह भी 14 गेंदों पर मात्र 5 रन ही बना सके। श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव को भी प्लेइंग इलेवन में जगह मिली लेकिन वह 26 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हो गए।

उनके आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए आए और 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर 12 और शार्दुल ठाकुर 3 रन बनाकर आउट हुए। शुभमन गिल पारी के 50वें ओवर में 208 रन बनाकर आउट हुए। 

भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए हैं और न्यूजीलैंड के सामने 350 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है। अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प रहेगा कि भारतीय टीम के गेंदबाज किस तरह से गेंदबाजी करते हैं। 

भारत के पास मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर जैसे तेज गेंदबाज और कुलदीप यादव एवं वाशिंगटन सुंदर जैसे स्पिन गेंदबाज मौजूद हैं। इसके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी गेंदबाजी विभाग में दिखाई देंगे।

0/Post a Comment/Comments