वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से भारत बाहर! इस सिनेरियो के हिसाब से यह होंगे दो फाइनलिस्ट

 


भारत फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलने में व्यस्त है। वही, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका से भिड़ रही है। 20-20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से भारतीय टीम का शेड्यूल बहुत ही व्यस्त है। आपको बता दें कि इस साल वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेला जाना है। जिसके लिए लगातार टीमें एक के बाद एक करके दौरे पर जा रही है।

भारत ने वर्ल्ड कप के बाद पिछले साल न्यूजीलैंड और बांग्लादेश का दौरा किया था। इस साल भारत श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे की मेजबानी कर रहा है।

इस साल किन टीमों से है भारत का मुकाबला

भारत का 2022-23 अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय और तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के साथ शुरू हुआ है। श्रीलंका के बाद भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा। न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी।

फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होगा। इसके बाद टीम इंडिया अगले तीन टेस्ट मैच दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में खेलेगी। यह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी संस्करण भी होगा जिसमें 4 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण 

भारत ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में दूसरे स्थान पर जगह बना ली है।  हालांकि, भारत के लिए मुश्किलें तब बढ़ेंगी जब वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ह ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेंगे। 

दरअसल, सिनेरियो के हिसाब से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से WTC का फाइनलिस्ट तय होगा। आपको बता दें कि, अगर भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीतता है तो WTC का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होगा। लेकिन अगर भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी हार जाता है तो WTC का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा।

वहीं, अगर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का अंत ड्रा से होता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया ही फाइनल मुकाबला खेलेगी। 

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा, 2022-23 – टेस्ट सीरीज

1 9 से 13 फरवरी तक पहला टेस्ट नागपूर

2 17 से 21 फरवरी तक दूसरा टेस्ट दिल्ली

3 1 से 5 मार्च तक तीसरा टेस्ट धर्मशाला

4 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट अहमदाबाद

0/Post a Comment/Comments