भारतीय क्रिकेट ने रच दिया इतिहास, दुनिया में ऐसा करने वाला बना पहला देश


भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय मैच रायपुर के शहीद वीर नारायणन स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के भारतीय टीम और इस स्टेडियम ने भारत में कई नए रिकॉर्ड बनाए। जिसकी चर्चा इस मैच के बाद काफी की जा रही है। आईये जानते हैं इन रिकार्ड्स के बारे में।

रायपुर ने बनाया रिकॉर्ड

दूसरे वन-डे मैच में टाॅस होने के बाद ही रायपुर के शहीद वीर नारायणन स्टेडियम ने इतिहासों में अपना नाम दर्ज करवा दिया। यह स्टेडियम भारत का 50वां स्टेडियम था। जिसने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट की मेजबानी की। इसी के साथ भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जहां 50 क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले गए है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसे देश भी भारत से बहुत पीछे हैं।

वही इसके अलावा यह स्टेडियम अब भारत का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन गया है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 65 हजार है। अब यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टेडियम भी है। वर्तमान में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का रिकॉर्ड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम है। जिसकी दर्शक क्षमता 1 लाख 32 हजार है।

शहीद के नाम पर रखा नाम

आपको बता दें कि इस स्टेडियम का नाम राजसी शहीद वीर नारायण सिंह पर रखा गया है। बताया जाता है कि वीर नारायण सिंह एक जमींदार थे, जिन्होंने साल 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में आगे आकर अंग्रेजों से लोहा लेना का काम किया था। उन्हीं के नाम पर स्टेडियम बनाया गया है।

वैसे तो ये स्टेडियम साल 2008 में ही बनकर तैयार हो गया था, इसके बाद कई सारे मैच खेले गए। लेकिन वन डे इंटरनेशनल की मेजबानी नहीं मिली थी। इस बार बीसीसीआई ने आश्चर्यजनक रूप से इसे पूरा कर दिया है।

दूसरे एकदिवसीय मुकाबले के पहले रायपुर के इस स्टेडियम ने कई घरेलू मैचों की मेजबानी की थी। इस स्टेडियम में सबसे पहला आईपीएल का मैच साल 2012 में खेला गया था। इसके बाद इस मैदान ने रोड सेफ्टी टूर्नामेंट के कई मैचों की मेजबानी की थी। जिसमें सचिन तेंदुलकर सहित कई दिग्गज क्रिकेटरों ने हिस्सा लिया था।

0/Post a Comment/Comments