गरीब परिवार से आने वाले उमरान मलिक अब हैं करोड़ों की संपत्ति के मालिक

जम्मू-कश्मीर, सनराइजर्स हैदराबाद और भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमरान मलिक की नेट वर्थ कितनी है? जानिए आईपीएल में उनकी कितनी सैलरी है?

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के जरिए हर साल भारतीय टीम को कई बेहतरीन युवा क्रिकेटर मिलते हैं, इसी तरह पिछले एक या दो सालों में भी भारत को कई बेहतरीन क्रिकेटर मिले हैं, जिसमें से अभी कुछ को भारत की वनडे टीम में खेलने का मौका नहीं मिला है। इन्हीं में से एक नाम है जम्मू और कश्मीर के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक का, जिन्होंने आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन करके सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

उमरान मलिक एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनको लेकर पिछले एक साल में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया है। उमरान मलिक ने आईपीएल 2022 सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलना था। इस टीम की ओर से उन्होंने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग यह जानना चाहेंगे कि आखिर उमरान मलिक कहां से आते हैं और उनकी नेटवर्थ कितनी है। तो चलिए आज आपको उमरान मलिक के बारे में सबकुछ बताते हैं।

कौन हैं उमरान मलिक?

उमरान मलिक एक तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले एक साल में ही काफी ज्यादा नाम कमाया है। जम्मू में 22 नवंबर 1999 को पैदा हुए इस खिलाड़ी ने 2021 में ही अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत की है। उमरान मलिक ने अभी आईपीएल के दो ही सीजन खेले हैं ऐसे में उनकी ज्यादातर कमाई भी आईपीएल के जरिए ही होती है।

उमरान मलिक की कुल संपत्ति कितनी है?

उमरान मलिक की कमाई का मुख्य स्रोत क्रिकेट ही है और उसमें भी आईपीएल के जरिए उनकी कमाई सबसे ज्यादा होती है। आंकड़ों के मुताबिक उमरान मलिक की सालाना कमाई 28 लाख रुपए से लेकर 34 लाख रुपए तक है। जानकारी के मुताबिक उमरान मलिक की नेटवर्थ में काफी तेजी से इजाफा हुआ है और इसमें 486 फीसदी का उछाल आया है। इस खिलाड़ी की मौजूदा समय में नेटवर्थ 5.28 करोड़ रुपए है।

साल 2021 में जहां आईपीएल फ्रेंचाइजी की ओर से उमरान मलिक को 20 लाख रुपए सैलरी मिलती थी, तो वहीं 2022 के सीजन में यह बढ़कर 4 करोड़ रुपए हो गई। आईपीएल 2023 के सीजन में भी फ्रेंचाइजी ने उन्हें इतनी ही कीमत पर रिटेन किया है।

उमरान मलिक का घरेलू जीवन:

उमरान मलिक जम्मू-कश्मीर के एक बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनका जन्म जम्मू शहर में हुआ था। उमरान मलिक के पिता जहां फल बेचते हैं, तो वहीं उनकी मां घर में ही रहती हैं। उमरान मलिक को अपनी पढ़ाई भी 10वीं क्लास में छोड़नी पड़ी थी। हालांकि, जब से मलिक को क्रिकेट की दुनिया में सफलता मिली है तब से उनका परिवार बेहद खुशहाल और अच्छी आर्थिक स्थिति में आ चुका है।

उमरान मलिक का करियर:

उमरान मलिक के करियर की बात करें, तो वे सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 2021 और 2022 का सीजन खेल चुके हैं। अपने आईपीएल करियर में इस खिलाड़ी ने 17 मैचों में 8.83 की इकॉनमी रेट से रन खर्च करते हुए कुल 24 विकेट लिए हैं, जिसमें 5/25 इनका बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है। 

इस प्रदर्शन के दम पर मलिक ने 26 जून 2022 को आयरलैंड के खिलाफ भारत की ओर से टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में वनडे डेब्यू करने का भी मौका मिला था। वह अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 8 वनडे और 6 T20I मैच खेल चुके हैं।

0/Post a Comment/Comments