सरफराज खान ने फिर तूफानी शतक लगाकर, चयनकर्ताओं के मुँह पर जड़ा करारा तमाचा


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित हो चुकी है। घरेलू सरजमीं पर खेली जाने वाली इस सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव और इशान किशन जैसे खिलाड़ियों को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में जगह दी गई है, लेकिन सरफराज खान को नजरअंदाज करने का फैसला काफी चौंकाने वाला रहा है।

लेकिन सरफराज खान भी लगातार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने बल्ले से रन बनाकर भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाते आ रहे हैं। 17 जनवरी से दिल्ली के खिलाफ शुरू हुए मुकाबले में मुंबई के इस बल्लेबाज ने 155 गेंदों पर 125 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनके अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाज शतक या अर्धशतक नहीं लगा सका। उनकी इस बेहतरीन पारी की बदौलत मुंबई की टीम ने पहली पारी में 10 विकेट खोकर 293 रन बनाए।

यदि सरफराज खान इतनी बड़ी पारी ना खेलते तो शायद मुंबई इस स्कोर तक भी ना पहुंच पाती, क्योंकि अन्य किसी बल्लेबाज की ओर से उतना अच्छा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। हालांकि, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 35 गेंदों पर 40 रनों की तेज पारी खेली और नीचे आकर शम्स मुलानी ने 103 गेंदों पर 39 रनों का सहयोग दिया। उनके और सरफराज के बीच छठे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी हुई।

दोनों बल्लेबाजों की इस साझेदारी ने मुम्बई को थोड़ी मजबूती दिलाई। अंत में तनुष काटियान 17 रन बनाकर नाबाद रहे। कल मुम्बई के गेंदबाज दिल्ली की टीम को किसी भी हाल में 293 से कम के स्कोर पर आलआउट करने की कोशिश करेंगे, ताकि उन्हें बढ़त मिल सके।

यदि साल 2019 से सरफराज खान ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 25 पारियों में 136.5 की औसत से 2457 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं। इतना ही नहीं, वह एक बार 300 और 3 बार 200 से भी अधिक रनों की पारियाँ खेल चुके हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके लगातार शानदार प्रदर्शन को देखते हुए भी चयनकर्ताओं को उन्हें टेस्ट टीम में जगह देने को लेकर नजरअंदाज किया जाना किसी को भी रास नहीं आ रहा है। क्योंकि यदि कोई खिलाड़ी लगातार तीन साल से अच्छे फॉर्म में है तो उसका भारतीय टीम में रहना बहुत ही जरूरी है।

पिछले साल जब सरफराज खान में रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया था तब बीसीसीआई के एक करीबी सूत्र से यह जानकारी मिली थी कि उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह दी जाएगी लेकिन यह खबर सच साबित नहीं हुई।

अब जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने आ रही है तो उसमें सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को मौका मिला है। दोनों ही खिलाड़ी पहली बार भारत के लिए टेस्ट मैच खेल सकते हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी सरफराज खान को इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली जिसको लेकर कई सारे फैंस और दिग्गज भारतीय चयनकर्ताओं की आलोचना कर रहे हैं।

0/Post a Comment/Comments