BCCI Review Meeting: वनडे विश्वकप के लिए 20 खिलाड़ियों को किया शॉर्टलिस्ट, बैठक में लिए गए ये अहम फैसले


BCCI Review Meeting, Rahul Dravid, Rohit Sharma: बीसीसीआई की रिव्यू मीटिंग आज मुंबई में हुई। 4 घंटे तक चली इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। बीसीसीआई इस साल की शुरुआत के साथ ही अपने मिशन में जुट गया है। आज की मीटिंग में टीम इंडिया के रोड मैप और प्रदर्शन पर चर्चा हुई। बैठक में BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और चेतन शर्मा मौजूद थे।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद टीम इंडिया में लगातार बदलाव की मांग उठ रही है। हालांकि आज की मीटिंग में पिछले साल टीम इंडिया के प्रदर्शन, वर्कलोड मैनेजमेंट, फिटनेस पैरामीटर और वनडे विश्वकप 2023 समेत कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक ODI विश्वकप के लिए बीसीसीआई ने 20 प्लेयर शॉर्टलिस्ट भी किए हैं। बोर्ड ने निर्णय लिया है कि इन प्लेयर्स को रोटेट किया जाएगा ताकि भारत में होने वाले 2023 विश्व कप से पहले उचित तैयारी सुनिश्चित की जा सके।

भविष्य की योजना बनाई

मीटिंग में हिस्सा लेने वाले बीसीसीआई के एक सूत्र के मुताबिक, "यह एक बहुत ही रचनात्मक और उपयोगी बैठक थी, जहां हमने पिछले प्रदर्शन की समीक्षा की और विश्वकप और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) सहित भविष्य की घटनाओं के लिए योजना बनाई। हम यह सुनिश्चित करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे कि आईपीएल कमजोर न हो।" बैठक के दौरान आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2023 के रोडमैप के साथ-साथ खिलाड़ियों की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मानकों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

बीसीसीआई का बयान आया

बीसीसीआई ने कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर आईपीएल 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी के लिए काम करेगी, भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए नोडल केंद्र के रूप में इकाई पर जोर दिया। फिटनेस के मामले में भी कोई समझौता नहीं होगा और यो-यो टेस्ट मुख्य मानदंड होगा। बीसीसीआई ने बैठक के बाद एक बयान में कहा, "यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब सिलेक्शन मानदंडों का हिस्सा होंगे।"

इमर्जिंग प्लेयर्स को अब घरेलू सीरीज में लगातार खेलना होगा, ताकि वे नेशनल टीम के सिलेक्शन के लिए तैयार हो सकें। 

यो-यो टेस्ट और डेक्सा सेलेक्शन प्रोसेस का हिस्सा बनेगा, सीनियर टीम के पूल में जो खिलाड़ी हैं उन पर इसे लागू किया जाएगा।

विश्वकप 2023 और बाकी सीरीज को देखते हुए NCA IPL फ्रेंचाइजी से बात करेगा और खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट पर चर्चा करेगा।

0/Post a Comment/Comments