साल 2023 के टॉप-10 सबसे अमीर क्रिकेटर, लिस्ट में 5 भारतीय

Top-10 richest cricketers of the year 2023, 5 Indians in the list

जबकि भारतीय क्रिकेटर वैश्विक स्तर पर सबसे अमीर और अच्छी तरह से भुगतान पाने वाले एथलीट हैं, वे अकेले नहीं हैं जिनकी जेब गहरी है। ऐसे कई अन्य क्रिकेटर हैं जो समान रूप से लोडेड हैं, यदि कुछ भारतीय क्रिकेटरों की तुलना में अधिक अमीर नहीं हैं। हाल के दिनों में, यह ध्यान दिया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को वास्तव में उनके भारतीय समकक्षों की तुलना में बहुत अधिक वेतन दिया जाता है, अगर हम सटीक और सटीक हैं तो यह राशि लगभग दोगुनी है।

इसके साथ ही, आइए नजर डालते हैं दुनिया के 5 सबसे अमीर क्रिकेटरों पर-

1. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान धन के देवता भी हैं जब चीजों के वित्तीय पक्ष की बात आती है। लिटिल मास्टर अपने खेल के दिनों से ही पैसा बनाने वाले चार्ट के शीर्ष पर बैठे हैं, जब उन्होंने एमआरएफ टायरों के साथ उस आकर्षक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जो उनके समय में किए गए उनके सबसे बड़े सौदों में से एक साबित हो रहा है। एंडोर्समेंट और विज्ञापन सौदों में अपना पैसा बनाने के अलावा, 2014 में रिलीज़ हुई उनकी किताब, "प्लेइंग इट माई वे" ने भी उनकी कमाई को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है।

2. एमएस धोनी

भारतीय क्रिकेट का सबसे सफल कप्तान एक और खिलाड़ी है जिसने अपना नाम अमीरों और अमीरों की सूची में पाया है, उनके निवेश की विस्तृत श्रृंखला और उनके आईपीएल अनुबंध के साथ-साथ ब्रांड एंडोर्समेंट की विशाल श्रृंखला ने उनकी संपत्ति को बढ़ाया है। हालाँकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि उन्होंने 2016 में बायोपिक बॉलीवुड फिल्म "एम एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी" की रॉयल्टी से 30 करोड़ रुपये कमाए। उसके निपटान में धन

3. विराट कोहली

देश के कुछ सबसे बड़े ब्रांडों का समर्थन करने के अलावा, विराट कोहली का व्यावसायिक कौशल क्रिकेट के मैदान के बाहर भी फैला हुआ है। अपने फिटनेस सेंटर के अलावा, उनकी वन8 श्रृंखला के रेस्तरां फैशन ब्रांड रेड चीफ और गलत में उनकी हिस्सेदारी के साथ मिलकर, विराट कोहली अच्छी तरह से और सही मायने में व्यावसायिक हितों में अपनी समझ दिखा रहे हैं, जो वर्तमान में उनके मालिक हैं।

4. रिकी पोंटिंग

सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैदान के अंदर और बाहर दोनों ही जगह एक उग्र व्यक्तित्व था, और यह उसके आचरण से पता चलता है। एक चतुर कप्तान, वह इससे भी अधिक चतुर व्यवसायी और निवेशक है। अपने खेल के करियर के बाद, उनका कमेंटेटर के रूप में एक सफल करियर था और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साथ एक कोच के रूप में इससे भी बेहतर कैरियर था। पोंटिंग के पास क्रिकेट के अलावा अपनी खुद की वाइन "पोंटिंग वाइन" का एक सफल व्यवसाय है। 

5. ब्रायन लारा

वेस्ट इंडीज के दिग्गज अपनी पीढ़ी में टेस्ट क्रिकेट के सबसे उत्तम दर्जे के और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। जब आय के अच्छे अवसर सृजित करने के मामले में समय के साथ चलने की बात आती है तो त्रिनिदाद के राजकुमार समान रूप से चतुर और बुद्धिमान व्यक्ति हैं। वह बीपीएल टीम में चैटोग्राम चैलेंजर्स पक्ष के ब्रांड एंबेसडर हैं, और अब आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच भी हैं। और इससे पहले वह अपने स्मार्ट और तीक्ष्ण विश्लेषण से कमेंट्री बॉक्स में भी लहरें बना रहे थे।

6. शेन वॉर्न

जबकि दिग्गज लेग स्पिनर हमारे बीच नहीं हो सकते हैं, उन्होंने अपने जीवनकाल के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त किया कि उनके पास यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त धन है कि उनका परिवार किसी भी मुद्दे या कठिनाइयों के बिना रह सके। एक खिलाड़ी के रूप में, उन्होंने कई वर्षों तक कई अलग-अलग फ्रैंचाइजी के लिए खेलते हुए अच्छी कमाई की, जिसमें राजस्थान रॉयल्स और मेलबर्न स्टार्स सबसे प्रमुख थे। इसके बाद वे रॉयल्स के मेंटर बन गए, और फॉक्स स्पोर्ट्स के लिए एक कमेंटेटर के रूप में और फिर बाद में स्काई के साथ एक बहुत ही उपयोगी करियर रहा।

7. वीरेंद्र सहवाग

नजफगढ़ के नवाब के क्रिकेट के बाहर कुछ व्यावसायिक हित हैं। सबसे विनाशकारी सलामी बल्लेबाजों में से एक होने के अलावा, जिन्होंने आईपीएल में खेलकर बड़े पैमाने पर भाग्य बनाया, उनका खुद का एक रेस्तरां है और साथ ही कुछ और व्यावसायिक हित भी हैं। उनकी बाकी आय कई ब्रांड एंडोर्समेंट और कमेंट्री ड्यूटी से है।

8. युवराज सिंह

युवराज सिंह अपने अच्छे लुक्स और व्यक्तित्व के कारण बड़ी संख्या में ब्रांडों के लिए एक चुंबक थे। मैदान पर रहते हुए वह दो बार आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ियों में से थे, मैदान के बाहर, उनकी निवेश कंपनी YouWeCan उद्यम मजबूत हो रहा है, इस तथ्य के साथ मिलकर कि उन्होंने Healthians, EazyDiner आदि जैसे कई स्टार्टअप्स में निवेश किया है। उनकी आत्मकथा भी थी। एक विशाल मनी स्पिनर जिसमें वह कैंसर से पीड़ित होने के दौरान अपनी कठिनाइयों के बारे में बात करता है

9. जैक्स कैलिस

दक्षिण अफ्रीकी यकीनन क्रिकेट के खेल की शोभा बढ़ाने वाले सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक है। मैदान पर एक भयंकर प्रतियोगी, लेकिन इसके बाहर एक बहुत ही सज्जन व्यक्ति, कैलिस उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो जेंटलमैन के खेल को पहचानते हैं। वह व्यवसाय में सबसे धनी लोगों में से एक हैं, उनकी लगभग सभी आय उनके खेलने के करियर के दौरान आती है, विशेष रूप से आईपीएल में नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए।

10. स्टीव स्मिथ

स्मज, जैसा कि उन्हें कहा जाता है, खेल के आधुनिक महान खिलाड़ियों में से एक है, जो बल्ले के साथ अपने कारनामों से सभी परिचित हैं। हालाँकि, जब उन्हें एक साल के लिए खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया, तो उन्हें न केवल एक खिलाड़ी के रूप में बल्कि एक व्यक्ति के रूप में खुद को फिर से मजबूत करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसलिए उन्होंने बाहर जाकर अपना ओट मिल्क व्यवसाय शुरू किया, और अब यह ऑस्ट्रेलिया में अग्रणी ब्रांडों में से एक है, जो अन्य ब्रांडों को उनके पैसे के लिए वास्तविक रन दे रहा है। इसमें जोड़ें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों में से एक होने के नाते, और आईपीएल और बिग बैश में उनका प्रवास, स्मिथ अपने लिए काफी नाम कमा रहा है।

0/Post a Comment/Comments