दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने एक टेस्ट मैच में 2 शतक तीन बार लगाए

The only batsman in the world who scored 2 centuries thrice in a test match

क्रिकेट के खेल में टेस्ट प्रारूप सर्वोच्च प्रारूपों में से एक है। एक क्रिकेटर हमेशा सफेद में तीन अंकों के निशान तक पहुंचने का सपना देखता है। कुछ दिग्गज और प्रमुख खिलाड़ियों ने मैच की दोनों पारियों में अपने-अपने करियर में न केवल एक बार बल्कि तीन बार शतक लगाया है और भारत के सुनील गावस्कर इस विशेष उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले व्यक्ति थे।

पहला मौका

गावस्कर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में तीन बार शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे। पहला उदाहरण 1971 में आया जब भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज का दौरा किया। एशियाई दिग्गजों ने त्रिनिदाद में पोर्ट-ऑफ-स्पेन में पांचवें और अंतिम गेम में पहले बल्लेबाजी की और गावस्कर ने पारी की शुरुआत की।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 124 रन बनाए, जिसमें पहली पारी में 11 चौके शामिल थे। उन्होंने दूसरी पारी में दोहरे शतक के साथ अपने ठोस प्रदर्शन का समर्थन किया। दिग्गज बल्लेबाज ने 22 चौकों की मदद से 220 रन बनाए। मैच ड्रा हो गया लेकिन त्रिनिदाद में गावस्कर का दौरा यादगार रहा।

दूसरा मौका

दूसरा उदाहरण 1978 में कराची में श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में पाकिस्तान के खिलाफ आया। भारत ने पहले बल्लेबाजी की और गावस्कर ने 15 चौकों की मदद से 111 रन बनाए। लिटिल मास्टर ने दूसरी पारी में 240 गेंदों पर 20 चौकों की मदद से 137 रनों की पारी खेली। भारत मुकाबला हार गया लेकिन गावस्कर ने अपनी इस खास उपलब्धि को दोगुना कर दिया।

तीसरा मौका

दिसंबर 1978 में, बल्लेबाजी के उस्ताद ने अपनी वीरता को दोहराया, इस बार मेहमान वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ। टीम की कप्तानी करते हुए, गावस्कर ने कोलकाता में छह मैचों की टेस्ट सीरीज़ के तीसरे मैच में 107 रनों की पारी खेली। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 182 रन बनाए और मैच ड्रॉ हो गया। ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी रिकी पोंटिंग और डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट में इस उत्कृष्ट उपलब्धि को हासिल करने वाले अन्य दो क्रिकेटर हैं।

0/Post a Comment/Comments