5 भारतीय कप्तान जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विदेशों में मैच जीते हैं


इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि भारतीय कप्तानों ने क्रिकेट के मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन से अपना नाम बनाया है।

आम तौर पर, जिस खिलाड़ी के पास प्लेइंग इलेवन में एक निश्चित स्थान होता है, उसके पास अच्छा कॅप्टेन्सी स्किल्स होता है और एक खिलाड़ी के रूप में एक अच्छा रिकॉर्ड टीम का कप्तान बन जाता हैं।

कई विदेशी नेशन ने स्प्लिट कप्तानी का नजरिया अपनाया है, जहां अलग-अलग खिलाड़ी अलग-अलग प्रारूपों में टीम को लीड करते हैं। भारत ने इस विचारधारा का पालन नहीं किया है।

बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने तीनों प्रारूपों में एक ही कप्तान को रखना पसंद किया है। भारतीय टीम के लिए विदेशों में मैच जीतना एक चुनौती रही है। कुछ कप्तानों ने विदेशों में मैच जीते हैं।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन 5 भारतीय कप्तानों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने सभी 3 प्रारूपों में विदेशों में मैच जीतने का कारनामा करके दिखाया है।

1. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने कुछ वनडे और टेस्ट में भी टीम को लीड किया और विदेशी मैचों में कम से कम एक जीत दर्ज करने में सफल रहे।

सहवाग ने एक ही टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम की कप्तानी की है जिसमें उन्हें जीत मिली है। सहवाग ने 4 टेस्ट मैचों में टीम की कमान संभाली है जिसमें से उन्हें 2 में जीत, एक में हार और एक ड्रा रहा है।

भारत के इस सलामी बल्लेबाज ने 12 वनडे मैच में भी टीम की कमान संभाली थी जिसमें से उन्हें 7 में जीत और 5 में उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा हैं।

2. एम एस धोनी

एमएस धोनी का इस लिस्ट में होना कोई हैरानी वाली बात नहीं है। कई फैंस उन्हें क्रिकेट इतिहास का सबसे महान कप्तान मानते हैं। उन्होंने भारत को टी20 वर्ल्ड, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जितवाई है।

उनकी सफलता बेजोड़ है। धोनी ने 200 वनडे मैचों में टीम की कमान संभाली है जिसमें से उन्हें 110 में जीत और 74 में हार मिली है। वहीं 5 मैच टाई और 11 का रिजल्ट नहीं निकल सका है।

धोनी ने अपने करियर में 60 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 27 जीते है और 18 हारे है। वहीं 15 मैच ड्रा हुए है।

इसके अलावा उन्होंने 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी टीम की कप्तानी की है जिसमें से उन्हें 41 में जीत और 28 में हार मिली है। वहीं एक मैच टाई और 2 का रिजल्ट नहीं निकला है।

3. विराट कोहली

एमएस धोनी की तरह, विराट कोहली ने कप्तान के रूप में कई जीत हासिल की। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह टीम की इतनी अच्छी कप्तानी करने के बावजूद भारत को आईसीसी ट्रॉफी तक नहीं ले जा सके।

कोहली ने 68 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी की है जिसमें से उन्हें 40 में जीत और 17 में हार मिली है। वहीं 11 मैच ड्रा हुए है।

विराट ने भारत के लिए 95 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 65 में जीत और17 में हार मिली है। वहीं एक मैच टाई और 2 मैच का रिजल्ट नहीं निकल पाया है।

पूर्व भारतीय कप्तान ने 50 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी टीम की कमान संभाली है जिसमें से उन्हें 30 में जीत और 16 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 2 मैच टाई और 2 नहीं निकल पाया है।

4. अजिंक्य रहाणे

दाएं हाथ के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे कभी भी भारत के फुलटाइम कप्तान नहीं बने, लेकिन जब भी उन्हें टीम को लीड करने का मौका मिला, उन्होंने इसे बखूबी निभाया।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विदेशों में टेस्ट सीरीज जितवाई। वहीं वनडे और टी20 इंटरनेशनल में उनकी विदेशी जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ आई। उन्होंने 6 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की जिसमें से उन्हें और 2 में हार मिली।

इसके अलावा उन्होंने 3 वनडे मैच में टीम को लीड किया है और सभी में जीत का स्वाद चखा है। वहीं उन्होंने 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम संभाली है जिसमें से एक में हार और एक में जीत मिली है।

5. केएल राहुल

केएल राहुल इस लिस्ट में सबसे नए खिलाड़ी हैं। वह इस लिस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ डब्ल्यूटीसी मैच में भारत की जीत के बाद शामिल हुए।

उन्होंने 2 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की है जिसमें से उन्हें एक में जीत और एक में हार मिली है। राहुल ने 7 वनडे मैचों में भी टीम की कप्तानी की है जिसमें से उन्हें 4 में जीत मिली है।

वहीं 3 में उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा है। इसके अलावा उन्होंने एक टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम को लीड किया है जिसमें उन्होंने जीत का स्वाद चखा है।

0/Post a Comment/Comments