5 रिकॉर्ड जो रिकी पोंटिंग ने बनाये है और उन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है


रिकी पोंटिंग ने 19 दिसंबर को अपना 48वां जन्मदिन मनाया था। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को कई लोग क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक मानते हैं।

उनके अंडर में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अपना गोल्डन एरा देखा और एक अजेय टीम होने का टैग हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करना हर टीम का सपना होता था जब रिकी पोंटिंग उनके कप्तान थे।

हाल ही में, पोंटिंग ने सबसे अधिक इंटरनेशनल शतकों के साथ बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना दूसरा स्थान खो दिया क्योंकि विराट कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको रिकी पोंटिंग के उन 5 रिकॉर्ड के बारे बताने जा रहे है जिन्हें आज तक कोई भी क्रिकेटर नहीं बना पाया है।

1. रिकी पोंटिंग ने सबसे ज्यादा जीती है आईसीसी ट्रॉफी

केवल एक ही कप्तान है जिसने तीन से अधिक आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं, और वह कोई और नहीं बल्कि पोंटिंग हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने चार आईसीसी ट्राफियां जीती हैं।

उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2003, आईसीसी वर्ल्ड कप 2007, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2006 और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2009 जीती हैं।

2. रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान जीते है सबसे ज्यादा मैच

हालाँकि अब मैचों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, कोई भी कप्तान कप्तान के रूप में दाएं हाथ के बल्लेबाज पोंटिंग की 220 जीत की बराबरी नहीं कर पाया है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में कोई इस रिकॉर्ड को तोड़ पाता है या नहीं। आने वाले कुछ सालों में इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का कोई रिकॉर्ड तोड़ पाए यह मुश्किल होगा।

3. रिकी पोंटिंग ने वर्ल्ड कप में जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

रिकी पोंटिंग के नाम वर्ल्ड कप मैचों में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड भी है। अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने मेगा इवेंट में 26 मैच अपने नाम किये है।

4. चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा जीत

आईसीसी वर्ल्ड कप की तरह, पोंटिंग के पास चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड भी है। वह चैंपियंस ट्रॉफी के 12 मैचों में विजेता टीम का हिस्सा थे।

5. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन

जब कप्तान के रूप में रन बनाने की बात आती है तो पोंटिंग का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर आता हैं। दाएं हाथ का यह कप्तान बल्ले से भी अपनी टीम को लीड करके चलता हैं।

अपने कप्तानी करियर के दौरान, पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए 15,440 रन अपने खाते में जोड़ने में कामयाब रहे है।

0/Post a Comment/Comments