5 भारतीय क्रिकेट दिग्गज जो एमएस धोनी से करते हैं नफरत, सभी ने खुले-आम मानी है ये बात…


MS DHONI: एमएस धोनी देश के सबसे पसंदीदा क्रिकेटरों में से एक हैं। वह भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे महान कप्तान हैं। 

रांची में जन्मे इस सुपरस्टार ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में वह सब कुछ हासिल किया है जो जीतने के लिए उनके रास्ते में आया। धोनी (MS DHONI) ने एक युवा भारतीय टीम का नेतृत्व करते हुए साल 2007 का 20-20 वर्ल्ड कप जीता, फिर साल 2011 में 50 ओवरों का वर्ल्ड कप जीतकर भारत के 28 साल लंबे सूखे को समाप्त किया। यही नहीं उन्होंने दो साल बाद यूनाइटेड किंगडम में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती।

भले ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन धोनी का क्रेज अब भी बरकरार है। लोकप्रियता के मामले में, वह किसी भी सक्रिय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

हालांकि, भारतीय क्रिकेट के कुछ दिग्गज जो हाल ही में रिटायर हुए हैं, अब उनके बारे में ऐसा महसूस नहीं करते हैं।

आइए जानें भारतीय क्रिकेट के उन दिग्गज के बारे में जिन्होंने एमएस धोनी (MS DHONI) की सरे आम आलोचना की है-

गौतम गंभीर

भारत ने जो दो विश्व कप खिताब (T20I और ODI) जीते, उसमें पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गंभीर ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। गंभीर ने साल 2007 और 2011 दोनों वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टॉप स्कोरर थे।

हालांकि, गंभीर का मानना ​​है कि साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ 97 रन की अहम पारी खेलने के बावजूद फैंस और खिलाड़ी उन्हें जीत का श्रेय नहीं दे रहे हैं। कुछ साल पहले, पूर्वी दिल्ली के सांसद ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर अपनी निराशा व्यक्त की थी।

गंभीर ने कहा था कि, “वर्ल्ड कप 2011 पूरी भारतीय टीम और सभी सहायक कर्मचारियों द्वारा जीता गया था। न की एमएस धोनी (MS DHONI) के लगाए छक्के के कारण।”

युवराज सिंह

एक समय था जब युवराज सिंह और धोनी सबसे अच्छे दोस्त हुआ करते थे। लेकिन उनका रिश्ता अब पहले जैसा नहीं रहा। पूर्व ऑलराउंडर ने कई मौकों पर धोनी पर उन्हें और अन्य वरिष्ठ क्रिकेटरों को धोखा देने और उन्हें वह समर्थन नहीं देने का दोषी ठहराया, जिसके वे हकदार थे।

उन्होंने यह भी दावा किया कि धोनी 350 एकदिवसीय मैच इसलिए नहीं खेल सके क्योंकि वह अच्छा खेल रहे थे बल्कि उन्हें कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का समर्थन मिला था।

इतना ही नहीं, युवराज ने यह भी दावा किया है कि वह भारत के कप्तान नहीं बन सके क्योंकि इंडियन क्रिकेट बोर्ड के कुछ अधिकारी उन्हें पसंद नहीं करते थे, सभी धोनी (MS DHONI) को पसंद करते थे।

वीरेंद्र सहवाग

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज एक अन्य क्रिकेटर हैं जिन्होंने सार्वजनिक रूप से सीनियर खिलाड़ियों के प्रति धोनी के व्यवहार की आलोचना की है।

साल 2012 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान, धोनी ने मीडिया में कहा था कि तीन वरिष्ठ खिलाड़ी सहवाग, सचिन तेंदुलकर और गंभीर को शीर्ष क्रम में इसलिए रोटेट किया जा रहा था क्योंकि वे धीमे फील्डर थे।

सहवाग इस बात से खफा थे क्योंकि उनके मुताबिक धोनी (MS DHONI) ने कभी इस बारे में खिलाड़ियों से बात नहीं की और उन्हें इसका कारण मीडिया से पता चला।

हरभजन सिंह

पिछले साल संन्यास लेने के बाद हरभजन सिंह ने कुछ चौंकाने वाले बयान दिए जिसमें उन्होंने धोनी (MS DHONI) पर उनके करियर को जल्दी खत्म करने का आरोप लगाया। ऑफ स्पिनर ने कहा कि सबसे बड़ा अपमान तब हुआ जब भारत को साल 2011 विश्व कप जिताने में मदद करने वाले ज्यादातर सीनियर क्रिकेटरों को टीम से बाहर कर दिया गया और उन्हें निकाल फेंका गया।

उन्होंने अपने बयान में कहा था कि, “मैंने कप्तान (धोनी) से क्यों पूछने की कोशिश की, लेकिन मुझे कोई कारण नहीं बताया गया।”

इरफान पठान

एक इंटरव्यू के दौरान इरफान पठान ने देश के लिए खेले गए अंतिम ODI और T20I में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के बावजूद उन्हें ड्रॉप करने के लिए चयनसमिति के प्रभारी को फटकार लगाई थी।

पठान ने यह भी कहा कि धोनी (MS DHONI) ने जब मीडिया से कहा था कि “इरफान अच्छी गेंदबाजी नहीं कर रहे थे” तब उन्होंने उनसे स्पष्टीकरण मांगा था।  लेकिन उन्हें अपनी कमियों के बारे में कभी प्रतिक्रिया नहीं मिली। प्रतिक्रिया के संदर्भ में उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था।

0/Post a Comment/Comments