पिछले 10 सालो में भारत को भारत में वनडे सीरीज में हराने वाली 3 टीमें

3 teams that beat India in ODI series in India in the last 10 years

हाल के दिनों में टीम इंडिया का वनडे क्रिकेट में काफी दबदबा रहा है। उन्होंने 2013 के बाद से एक बड़ी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन मेन इन ब्लू द्विपक्षीय घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में अजेय रहा है। तथ्य यह है कि भारत ने पिछले एक दशक में घर में केवल तीन द्विपक्षीय श्रृंखलाएं गंवाई हैं, यह दर्शाता है कि वे कितने प्रभावी रहे हैं।

नए साल 2023 में भारत 21 दिन के अंदर दो द्विपक्षीय सीरीज पहले ही जीत चुका है। साल अभी शुरू हुआ है, और प्रशंसकों को आने वाले दिनों में भारतीय टीम से और अधिक उच्च गुणवत्ता वाले क्रिकेट की उम्मीद करनी चाहिए।

जैसा कि आगे उल्लेख किया गया है, लेकिन पिछले 10 वर्षों में तीन देशों ने भारत में भारत के खिलाफ एक श्रृंखला जीती है। यहां उन तीन टीमों की सूची दी गई है:

1. पाकिस्तान ने 2012/13 में द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत को हराया

पाकिस्तान का भारत का आखिरी दौरा साल 2012/13 में हुआ था। उन्होंने मेन इन ब्लू के खिलाफ तीन वनडे और दो टी20 मैच खेले। दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान ने एक भी सीरीज नहीं गंवाई। उन्होंने टी20ई सीरीज़ को 1-1 से बराबर किया।

एकदिवसीय श्रृंखला पाकिस्तान के पक्ष में समाप्त हुई। मेन इन ग्रीन ने एमए चिदंबरम स्टेडियम और ईडन गार्डन्स में श्रृंखला के पहले दो वनडे जीते । भारत ने दिल्ली वनडे में सांत्वना जीत हासिल की।

2. दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत को हराया

वर्ष 2015 के दौरान ओडीआई क्रिकेट में प्रोटियाज की सर्वश्रेष्ठ टीम थी। वे उस वर्ष विश्व कप नहीं जीतने के लिए दुर्भाग्यशाली थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी संगठन ने भारत में भारत के खिलाफ एक यादगार श्रृंखला जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका ने उस श्रृंखला का पहला, तीसरा और पांचवां वनडे जीतकर 3-2 से जीत हासिल की।

वानखेड़े स्टेडियम के प्रशंसक उस पांच मैचों की श्रृंखला के निर्णायक मैच को कभी नहीं भूलेंगे क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने भारत के गेंदबाजों को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया था।

3. ऑस्ट्रेलिया, 2019

भारत में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने वाली आखिरी टीम ऑस्ट्रेलिया थी । ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी की और 2019 में 3-2 से श्रृंखला जीती।

0/Post a Comment/Comments