3 कारण क्यों मोहम्मद सिराज भारत के सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाज हैं

 

3 reasons why Mohammed Siraj is India's best swing bowler

2019 विश्व कप के बाद और 2022 से पहले, भारत पहले पावरप्ले में - 1 से 10 से अधिक - ODI क्रिकेट में सबसे खराब गेंदबाजी पक्षों में से एक था।

जसप्रीत बुमराह के अक्सर आराम करने या घायल होने के साथ, भुवनेश्वर, शमी, ठाकुर, आदि की पसंद वास्तव में विपक्षी टीमों के शीर्ष क्रम को नियमित रूप से तोड़ने में सक्षम नहीं थे, जैसा कि भारत चाहता था। बुमराह के पक्ष में होने के बावजूद , पारी के पहले चरण में विकेट सूखे रहे क्योंकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने बुमराह को सुरक्षित रूप से खेलने और मध्य और डेथ ओवरों में स्कोर करने के लिए सचेत प्रयास किए, जो कि भारत की फिरकी को देखते हुए एक आसान काम बन गया। चहल और कुलदीप की जोड़ी ने भी अपनी लय खो दी थी।

हालांकि, 2022 के बाद से वनडे टीम में मोहम्मद सिराज की लहर चल पड़ी है। तेज गेंदबाज जो टेस्ट में तेज आक्रमण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अब 2023 एकदिवसीय विश्व कप में शुरुआती स्थान का प्रबल दावेदार बन गया है।

दीपक चाहर ने भी 2022 में एक्शन के बड़े हिस्से को गायब कर दिया, मोहम्मद सिराज, हालांकि उनके लिए टेस्ट में काफी हद तक कठिन वर्ष था, उन्होंने पिछले साल वनडे में अपने अवसरों की गिनती की, और अब बुमराह की नई गेंद लेने के लिए शमी की पसंद को भी आगे बढ़ा रहे हैं। रिटर्न।

टीम इंडिया: "वह जानता है कि उसकी ताकत विकेट हिट करना है" - पार्थिव पटेल ने नेपियर टी20I में शानदार स्पैल के लिए मोहम्मद सिराज की तारीफ की

यहां 3 कारण बताए गए हैं कि क्यों मोहम्मद सिराज नई गेंद के साथ एक शक्तिशाली ताकत हैं, और उन्हें 2023 एकदिवसीय विश्व कप में खेलना चाहिए:

सबसे पहले, आँकड़े:

एकदिवसीय मैचों में मोहम्मद सिराज के विकेटों का एक बड़ा हिस्सा - लगभग 3/4 - पहले पावरप्ले में आया है क्योंकि उन्होंने अपनी ठोस नई गेंदों के साथ बल्लेबाजों को असहज महसूस कराया है।

लेखन के समय - पहले वनडे बनाम श्रीलंका के दौरान जहां उन्होंने अपने शुरुआती स्पेल में दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट किया- सिराज ने 17 पारियों में 26 एकदिवसीय विकेट लिए हैं। चौंका देने वाली बात यह है कि सिराज के उन 26 एकदिवसीय मैचों में से 18 पहले 10 ओवर के पावरप्ले में आए हैं; इसका मतलब है कि सिराज का औसत पहले पावरप्ले में ही हर एकदिवसीय मैच में एक विकेट से थोड़ा अधिक है।

यह काफी आश्चर्यजनक बात होगी अगर वह इस दर को बनाए रख सकता है, और यह प्रबंधन और चयनकर्ताओं के लिए उसे 2023 विश्व कप एकादश से शामिल नहीं करना लगभग असंभव बना देगा, टीम की तो बात ही छोड़ दें।

उनके विकेटों की सूची में कुछ सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज शामिल हैं- शाई होप, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, क्विंटन डी कॉक, मुश्फिकुर रहीम और पाथुम निसांका।

उन्होंने वनडे क्रिकेट में पावरप्ले में 3.91 की शानदार इकोनॉमी रखी है।

सिराज ने हाल के महीनों में एक आउटस्विंगर विकसित किया है

यह दर्दनाक दृश्य था जब भारत दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ और एजबेस्टन टेस्ट हार गया, 2022 में, चौथी पारी में कुल योग का बचाव करने में विफल रहा। सिराज को वहां काफी रन दिए गए क्योंकि बल्लेबाजों ने गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाजों से दूर ले जाने में असमर्थता को समझा - जॉनी बेयरस्टो और रूट काफी गंभीर थे क्योंकि सिराज ने उस टेस्ट पारी में 6 से अधिक रन दिए।

गेंदबाज ने तब से बड़े सुधार और परिवर्धन किए हैं। उनके शस्त्रागार में सबसे बड़ा जोड़ एक शक्तिशाली आउटस्विंगर है।

अब यह जरूरी नहीं है कि यह आउटस्विंगर विकेट लेने वाला हो - लेकिन यह बल्लेबाज के मन में संदेह पैदा करने में मदद करता है, और फिर वह इनस्विंगर के साथ बल्लेबाज को आउट करता है, जैसा कि गुवाहाटी में कुसल मेंडिस के मामले में हुआ था, श्रीलंकाई बल्लेबाज का बल्ला वह उस गेंद के पास कहीं नहीं था जो स्विंग हुई और उसके स्टंप्स से टकराई। सिराज अपने आउटस्विंगर को अपने सामान्य इन-स्विंगर्स के साथ मिलाने में माहिर हैं।

सिराज की लड़खड़ाती गेंद घातक है

मोहम्मद सिराज की डगमगाती सीम स्थिति उन्हें बाकी भारतीय तेज गेंदबाजों से अलग करती है। जबकि सुनील गावस्कर शमी की सीधी, सीधी सीम स्थिति का आनंद ले सकते हैं, यह सिराज का डगमगाना है जो उतना ही प्रभावी है। यहां तक ​​कि गेंदबाज भी हमेशा यह नहीं जानता है कि सीम पर पिच करने के बाद गेंद किस तरह से सीम-इन या आउट होगी।

यह उनकी डगमगाने वाली सीम डिलीवरी के कारण है - जो कि शमी या ठाकुर या प्रिसिध कृष्णा के विपरीत उनकी तिरछी कार्रवाई के कारण है - जो सिराज को भारत के तेज आक्रमण में एक असाधारण बनाता है, और इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी विविध टीमों को लाता है। वनडे सफलता पर।

0/Post a Comment/Comments