170 से कम पारियों में 30 टेस्ट शतक लगाने वाले 3 क्रिकेटर, लिस्ट में 1 भारतीय

3 cricketers who scored 30 Test hundreds in less than 170 innings, 1 Indian in the list

30 टेस्ट शतक बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि इसके लिए निरंतरता, कड़ी मेहनत, कौशल, समर्पण और धैर्य की आवश्यकता होती है। कई महान खिलाड़ियों ने अपने करियर का अंत 30 से कम शतकों के साथ किया है। दूसरी ओर, कुछ महान निरंतर क्रिकेटर रहे हैं जो 170 से कम पारियों में 30 शतक बनाने की उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे हैं।

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग इस रिकॉर्ड को हासिल करने से बाल-बाल बचे। जहां गावस्कर को 30 शतक बनाने के लिए 174 पारियों की जरूरत थी, वहीं पोंटिंग ने ठीक 170 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की।

आज की इस लिस्ट में हम ऐसे ही तीन बल्लेबाजों पर नजर डालेंगे जिन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में अपनी 170वीं पारी खेलने से पहले 30 शतक पूरे किए।

3. मैथ्यू हेडन ने 167 पारियों में 30 टेस्ट शतक बनाए

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन इस सूची में मौजूद दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में से एक हैं। दक्षिणपूर्वी ने अपने करियर की पहली 167 पारियों में 100 या उससे अधिक के 30 स्कोर बनाए। हेडन एक बेहतरीन बल्लेबाज थे जो दुनिया की किसी भी टीम की गेंदबाजी लाइनअप को तहस-नहस कर सकते थे। उन्होंने कुछ मैराथन पारियां भी खेलीं और ऑस्ट्रेलिया को कई टेस्ट जीतने में मदद की।

2. स्टीव स्मिथ ने 162 पारियों में 30 टेस्ट शतक बनाए

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के वर्तमान बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने इस प्रारूप में किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा सबसे कम पारियों में 30 शतक पूरे करने का मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले आज स्मिथ ने करियर की 162वीं पारी में अपना 30वां शतक लगाया.

1. सचिन तेंदुलकर - 159 पारियां (सबसे तेज)

पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर किसी भी क्रिकेटर द्वारा 30 शतक दर्ज करने के लिए सबसे कम पारियों का रिकॉर्ड रखते हैं। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन ने केवल अपनी 159वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की, जिससे वह इस प्रारूप के इतिहास में 160 से कम पारियों में 30 शतक दर्ज करने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए।

0/Post a Comment/Comments