15 से ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार जीतने वाले दुनिया के 3 क्रिकेटर, लिस्ट में 2 भारतीय

3 cricketers of the world who have won man of the series award more than 15 times, 2 Indians in the list

मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो क्रिकेट श्रृंखला या टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है। इस पुरस्कार को जीतना हर क्रिकेटर का उद्देश्य होता है क्योंकि इसका मतलब है कि उसने किसी श्रृंखला या प्रतियोगिता के दौरान अपनी टीम की सफलता में सबसे बड़ी भूमिका निभाई है।

इस पुरस्कार को जीतने के लिए, एक खिलाड़ी को अपने 'ए' गेम को लगातार टेबल पर लाना होगा और जब भी जरूरत हो टीम के लिए कदम बढ़ाना होगा। बहुत कम खिलाड़ी अपने करियर में यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं।

आज की इस लिस्ट में, हम तीन ऐसे क्रिकेटरों पर नज़र डालेंगे जिन्होंने सभी प्रारूपों में अपने करियर में 15 से अधिक बार मैन ऑफ़ द सीरीज़ का ख़िताब जीता है।

3. शाकिब अल हसन - 16 मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन इस सूची में शामिल होने वाले एकमात्र ऑलराउंडर हैं। बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम को कई श्रृंखला जीत दर्ज करने में मदद की है। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से अकेले दम पर मैच का रूख बदल दिया। कई प्रशंसक उन्हें बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ा मैच विजेता मानते हैं। उनके 16 अवॉर्ड यही साबित करते हैं।

2. सचिन तेंदुलकर - 20

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 20 अलग-अलग श्रृंखलाओं में यह पुरस्कार जीता। तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए अपने उत्कृष्ट बल्लेबाजी प्रदर्शन के कारण 'क्रिकेट के भगवान' का उपनाम अर्जित किया। उनका गेंदबाजी रिकॉर्ड गंभीर रूप से कम है क्योंकि तेंदुलकर ने भारत को अपनी लेग स्पिन के साथ कुछ मैच जीतने में मदद की। उन्हें इस सूची में देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

1. विराट कोहली - 20 मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार

वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला में पुरस्कार जीतकर सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। कोहली के पास अब जल्द ही अपना 21वां अवॉर्ड जीतकर तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है।

0/Post a Comment/Comments