3 भारतीय तेज गेंदबाज जो वनडे क्रिकेट में बने ICC रैकिंग में दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज

3 Indian fast bowlers who became world's number 1 bowler in ICC rankings in ODI cricket

आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक रैंकिंग हासिल करना हर क्रिकेटर का सपना होता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद खेल के तीनों प्रारूपों में उनके प्रदर्शन के आधार पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटरों को रैंक देती है।

क्रिकेट के सबसे अधिक अनुसरण किए जाने वाले प्रारूपों में से एक एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप है। उस प्रारूप में प्रत्येक टीम को 50 ओवर तक बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है। गेंदबाजों के लिए इस प्रारूप में सफलता हासिल करना अपेक्षाकृत कठिन होता है, लेकिन कुछ गेंदबाजों ने अपने-अपने देशों के लिए एकदिवसीय प्रारूप में ढेर सारे विकेट हासिल किए हैं।

जैसा कि आगे बताया गया है कि हर गेंदबाज का सपना होता है कि वह आईसीसी रैंकिंग में विश्व का नंबर एक खिलाड़ी बने। हालाँकि, यह हर किसी के बस की बात नहीं है। भारतीय क्रिकेट इतिहास में केवल तीन तेज गेंदबाजों ने यह कारनामा किया है। यहां तीन नामों की सूची दी गई है:

1. मोहम्मद सिराज आईसीसी रैंकिंग में नए नंबर 1 हैं

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आज पहले एकदिवसीय प्रारूप के लिए नवीनतम रैंकिंग जारी की, जिसमें भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने शीर्ष स्थान हासिल किया। सिराज ने 2019 में अपनी शुरुआत की, लेकिन उन्होंने 2022 की शुरुआत तक केवल एक मैच खेला।

सिराज ने 2022 में टीम में वापसी की और पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया श्रृंखला में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचा दिया है।

2. जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह एक समय में भारत के लिए पसंदीदा गेंदबाज थे, लेकिन देर से चोटिल होने के कारण उन्होंने कई मैच गंवाए। प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि वह 2023 विश्व कप के लिए समय पर फिट हो जाए।

3. कपिल देव - गेंदबाजों के लिए ICC ODI रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज

कपिल देव गेंदबाजों के लिए ODI रैंकिंग में नंबर एक स्थान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज थे। ऑलराउंडर अपने समय के महानतम गेंदबाजों में से एक थे, और उन्होंने भारत के 1983 के विश्व कप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

0/Post a Comment/Comments