अंतर्राष्ट्रीय टी20 में डेब्यू करने वाले 5 सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी, 1 अभी भी है टीम इंडिया का हिस्सा


क्रिकेट का सबसे छोटा और सबसे लोकप्रिय फार्मेट टी-20 है. इसका आगाज साल 2005 में हुआ था. इसका पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था, जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराया था. साल 2007 में साउथ अफ्रीका में टी-20 का विश्व कप खेला गया था जिसमें भारतीय टीम चैंपियन बनी थी.

इस विश्व कप में भारत ने युवा टीम उतारी थी जिसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. धीरे-धीरे भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अनुभवी खिलाडियों को भी मौका देना शुरू किया. कई खिलाड़ी तो 35 साल की उम्र में डेब्यू किए थे. आइए इस लेख में आपको बताते हैं कि वह कौन से टाॅप-5 उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था.

राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 38 साल की उम्र में टी-20 में डेब्यू किया था. उन्होंने पहला इंटरनेशनल टी-20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

उस मैच में राहुल द्रविड़ ने 147 की शानदार स्ट्राइक रेट से 31 रनों की पारी खेली थी. राहुल द्रविड़ ने इस मैच में समित पटेल के तीन गेंदो पर तीन छक्का लगाकर सबको चौंका दिया था.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का टी20 डेब्यू 33 साल की उम्र में हुआ था. सचिन ने अपना पहला टी20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 10 रनों की पारी खेली थी.

राहुल त्रिपाठी

राहुल त्रिपाठी ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में डेब्यू किया था. राहुल त्रिपाठी लगातार घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन बीसीसीआई ने उनको 31 साल की उम्र में मौका दिया है. राहुल त्रिपाठी ने अभी तक भारत के लिए 2 टी-20 मैच खेला है जिसमे उन्होंने 40 रन बनाए हैं.

श्रीनाथ अरविंद

श्रीनाथ अरविंद को भी टी-20 में डेब्यू बहुत देर से मिली. श्रीनाथ अरविंद ने अपने कैरियर का पहला टी-20 मैच 31 साल की उम्र में खेला था. श्रीनाथ अरविंद ने अभी तक एक एक ही टी-20 मैच खेला है जिसमे उन्होंने 44 रन देकर एक विकेट लिया था.

0/Post a Comment/Comments