पिछले 10 सालो में भारत को भारत में टी20 सीरीज में हराने वाली 2 टीमें

2 teams that beat India in T20 series in India in the last 10 years

हाल के दिनों में द्विपक्षीय सीरीज में भारत का दबदबा रहा है। तीन या पांच मैचों की श्रृंखला में भारत को हराना किसी भी टीम के लिए सबसे कठिन कामों में से एक रहा है, खासकर जब मेन इन ब्लू श्रृंखला की मेजबानी कर रहा हो। भारत ने लगातार तीन द्विपक्षीय श्रृंखला जीत के साथ 2023 की शुरुआत की है, और अगर उनकी जीत का सिलसिला जारी रहता है तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

पिछले साल, BCCI ने T20I प्रारूप पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया और दुनिया के लगभग हर शीर्ष देश के खिलाफ एक श्रृंखला की योजना बनाई। भारत ने घर में सभी सीरीज जीतीं। वास्तव में, पिछले 10 वर्षों में, मेन इन ब्लू को घरेलू धरती पर खेल के सबसे छोटे प्रारूप में खेलते हुए केवल दो श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा है। यहां उन दो टीमों की सूची दी गई है जिन्होंने भारत को भारत में हराया है:

1. ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में भारत को द्विपक्षीय श्रृंखला में हराया

घरेलू सरजमीं पर टी20ई श्रृंखला में भारत को हराने वाली आखिरी टीम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम थी । ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह उपलब्धि तब हासिल की जब उन्होंने वर्ष 2019 में भारत का दौरा किया। ऑस्ट्रेलिया ने विजाग में पहला टी20ई मैच तीन विकेट से जीता। यह दो मैचों की श्रृंखला थी, और ग्लेन मैक्सवेल के शतक ने सुनिश्चित किया कि ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु में दूसरा टी20ई जीता।

पिछले तीन साल में भारत ने एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है। इससे पता चलता है कि मेहमान टीमों के लिए यहां जीत दर्ज करना कितना मुश्किल होता है।

2. दक्षिण अफ्रीका

घरेलू सरजमीं पर टी20ई श्रृंखला में भारत को हराने वाली पहली टीम दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम थी । प्रोटियाज ने इसे 2015 में पूरा किया जब उन्होंने मेन इन ब्लू के खिलाफ ODI और T20I दोनों सीरीज जीतीं। धर्मशाला में खेले गए पहले टी20 मैच को दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीत लिया।

दूसरा टी-20 बाराबती स्टेडियम में हुआ, जहां भारतीय टीम सिर्फ 92 रनों पर ऑल आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने आराम से छह विकेट से मैच जीत लिया और 2-0 से श्रृंखला जीत हासिल की।

0/Post a Comment/Comments