टेस्ट खेलने वाली 2 टीमें जिनके खिलाड़ी देश से पहले टी20 लीग को देते है ज्यादा तरजीह

 


कुछ साल पहले तक हर युवा और नवोदित क्रिकेटर का जीवन में एक ही लक्ष्य होता था। उनका उद्देश्य अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना और अपने देश के लिए मैच जीतना था। हालांकि, टी20 लीग (T20 league) के बढ़ने के साथ ट्रेंड बदलता दिख रहा है।

टी20 लीग में शामिल पैसा द्विपक्षीय इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज या मल्टीनेशनल टूर्नामेंट से तुलनात्मक रूप से अधिक है। नतीजतन, क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने और द्विपक्षीय सीरीज में भाग लेने के बजाय ऐसी लीगों के लिए खुद को उपलब्ध कराना पसंद करते हैं। सबसे अच्छा उदाहरण कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट है।

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने उन सभी टी20 लीगों के लिए खुद को उपलब्ध कराने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट के खिलाफ सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करने का फैसला किया, जिसे वह खेलना चाहते हैं। वर्तमान में बोल्ट के पास बिग बैश लीग, इंटरनेशनल लीग टी20 और आईपीएल के कॉन्ट्रैक्ट हैं।

बोल्ट न्यूजीलैंड के कुछ क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने इस मार्ग को अपनाया है। ट्रेंड ने कीवी को बहुत प्रभावित नहीं किया है क्योंकि उनके लगभग सभी मुख्य खिलाड़ियों के पास अभी भी एक सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको दो टेस्ट खेलने वाले देशों के लिए यह सच नहीं है, जिनके खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट पर लीग पसंद करते हैं।

1. वेस्टइंडीज

जब भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज देखते हैं तो आईपीएल फैंस अक्सर भ्रमित हो जाते हैं क्योंकि अधिकांश कैरेबियाई सितारे वेस्टइंडीज में पुरुषों में मौजूद नहीं होते हैं। आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और शिमरोन हेटमायर जैसे खिलाड़ी अब लीग क्रिकेट पर ध्यान दे रहे हैं।

कायरन पोलार्ड ने संन्यास की घोषणा तब की जब वे वेस्टइंडीज के कप्तान थे, लेकिन उन्होंने लीग में खेलना जारी रखा। वेस्टइंडीज बोर्ड का वेतन विवाद जगजाहिर है और इसका असर अब उनके क्रिकेट पर पड़ा है।

2. दक्षिण अफ्रीका

फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक जैसे खिलाड़ियों ने इसे अपने टेस्ट करियर का एक दिन कहा है। हाल ही में ड्वेन प्रिटोरियस ने कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। यहां तक ​​कि एबी डिविलियर्स ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से जल्दी संन्यास ले लिया था। यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के रुझान का स्पष्ट संकेत है।

0/Post a Comment/Comments