2 साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहा ये खिलाड़ी, कभी नाम से ही कांपता था इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया, अब 1 मौके को हुआ मोहताज


भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण में नई धार और रफ्तार देखने को मिल रही है। यही कारण है कि अब भारतीय टीम का वही खिलाड़ी हिस्सा बन पाता है जो खिलाड़ी तेज रफ्तार से सटीक और तेज गेंद फेंक पाता है। यही कारण है कि इस समय भारतीय पेस अटैक में उमरान मलिक, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज अर्शदीप सिंह जैसे धाकड़ खिलाड़ी शामिल हैं, जो दुनियाभर में अपनी तेज गेंदबाजी से एक नयी पहचान बना रहे हैं।

इन तेज गेंदबाजों ने भारत के पुराने तेज गेंदबाज का करियर खत्म कर दिया है, जो एक समय भारतीय टीम की जान हुआ करता था।

गुम हुए स्विंग के किंग

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो खिलाड़ी स्विंग का किंग कहे जाने वाले, भुवनेश्वर कुमार हैं। जो एक समय भारत के प्राइम तेज गेंदबाज थे, लेकिन अब वह टीम में जगह बनाने के लिए भी तरस रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार पिछले दो सालों से एकदिवसीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने अपना अंतिम एकदिवसीय वनडे मैच जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था। तब से वह एकदिवसीय टीम से बाहर चल रहे हैं।

भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड बड़ा ही शानदार रहा है। उन्होंने अब 121 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 35.1 के औसत से 141 विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर ने जब अपने करियर की शुरुआत की थी तो उन्हें स्विंग का किंग माना जा रहा था। लेकिन बढ़ते समय के साथ उनकी स्विंग गायब होती गई।

जैसे-जैसे उनकी स्विंग गायब हुई वैसे वैसे वें भारतीय टीम से गायब होते गए हैं। अब उनकी गेंदबाजी में पुरानी जैसी जान नहीं बची यही कारण है कि वह इस समय टीम से बाहर चल रहे हैं।

भारत को मिला नया स्विंग का किंग

एक समय जो काम भारतीय टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार करते थे। अब वही काम भारत के लिए इस समय मोहम्मद सिराज कर रहे हैं। वें लगातार नई गेंद से टीम के लिए विकेट चटका रहे हैं। वें साल 2022 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। मोहम्मद सिराज स्विंग के अलावा अपनी रफ्तार से भी सभी को खासा प्रभावित कर रहे हैं।

यही कारण है कि वह इस समय टीम इंडिया की एकदिवसीय टीम का अहम हिस्सा हैं। वह लगातार भारतीय टीम को शुरुआत में अहम विकेट दिला रहे हैं। भारतीय टीम को अच्छी शुरूआत दिला रहे हैं। उनके अच्छे प्रदर्शन करने के कारण ही इस समय भारतीय टीम को भुवनेश्वर कुमार की कमी नहीं खव रही है।

0/Post a Comment/Comments