13 साल के इस भारतीय खिलाड़ी ने क्रिकेट जगत में मचाया तहलका, सिर्फ 178 गेंदों में बना डाले 508 रन


भारत में क्रिकेट को धर्म की संज्ञा दी जाती है. भारत का हर नागरिक क्रिकेट से किसी न किसी तरीके से जुड़ा हुआ ही रहता है. चाहे वह बुजुर्ग हो या चाहे वह बच्चा हो. ख़बर आ रही है कि मुंबई के स्कूल टूर्नामेंट ने एक बच्चे ने 500 से अधिक रन सिर्फ 40 ओवर के अंदर बना दिया है. यह एक ऐसा रिकॉर्ड बन गया है जिसे कोई सोच भी नही सकता.

13 साल की उम्र में दिखाया कमाल

मुंबई के एक स्कूल टूर्नामेंट में यश यश चावड़े ने मुंबई इंडियंस जूनियर स्कूल टूर्नामेंट में 508 रनों की नाबाद पारी खेली. मुबंई भारत के क्रिकेट के लिए सबसे उपयुक्त जगह माना जाता है.

सबसे पहली बार सचिन तेंदुलकर की पहचान भी स्कूल टूर्नामेंट से ही हुई थी. वैसे ही यश चावड़े का नाम भी अब लोगों तक पहुंच रहा है. देखने वाली बात है कि यश कहाँ तक पहुंच पाते हैं

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल

यश चावड़े की टीम सरस्वती विद्यालय ने नागपुर में शुक्रवार को खेले गए 40-40 ओवर के इस मैच में बिना विकेट खोए 714 रन बना दिए. जवाब में सिद्धेश्वर विद्यालय की टीम 5 ओवर में 9 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई.

इस तरह सरस्वती विद्यालय ने 705 रनों के बहुत बड़े अंतर से मैच जीत लिया. यश ने अपनी पारी में 178 गेंदों पर 81 चौके और 18 छक्के जड़े.

यश चावड़े शीर्ष पर

यश चावड़े किसी भी फाॅर्म के क्रिकेट के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो शायद ही कभी टूटे. किसी भी इंटर स्कूल सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच में 500 या इससे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले यश पहले भारतीय बन गए हैं.

इस लिस्ट में पांच खिलाड़ी भारतीय रहे हैं. प्रणव धनवड़े (1009 रन), प्रियांशु मोलिया (556 रन), पृथ्वी शॉ (546 रन), डेडी हावेवाला (515 रन) और यश चावड़े (508 रन) ने एक पारी में 500+ रन बनाए हैं.

इस वर्ग में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड श्रीलंका के चिरथ सेलेपेरुमा के नाम है. चिरथ ने साल 2022 में श्रीलंका में अंडर-15 मैच में 553 रनों की पारी खेली थी.

0/Post a Comment/Comments