FIFA World Cup 2022 Awards: किसने जीता गोल्डन बूट, गोल्डन बॉल का खिताब, जानें अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

हर फुटबालर के जीवन में एक ही सपना होता है कि एक दिन वह फीफा विश्व कप जीते. एक सपना जिसको लियोनल मेसी के साथ उनके फैन्स ने भी देखा जो कल पूरा हो गया है. अर्जेन्टीना ने कल फीफा विश्व कप के फाइनल में फ्रांस को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया. अर्जेन्टीना तीसरी बार चैंपियन बनी है. पर ऐसा नही था कि मैच एकतरफा रहा था. मैच का रोमांच इतना चरम पर था कि रेफरी को दो बार एक्स्ट्रा टाइम लेना पड़ा.

मेसी को मिला गोल्डन बाॅल

फाइनल के बाद पूरे टूर्नामेंट के बेस्ट प्लेयर्स को अवार्ड बांटा गया. गोल्डन बॉल का पुरस्कार लियोनल मेस्सी को दिया गया. इस पूरे टूर्नामेंट में मेस्सी ने 7 गोल दागा.

बता दें कि गोल्डन बॉल पुरस्कार दो बार मेसी को मिला है और वो ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के इकलौते फुटबालर बन गए हैं. वहीं टूर्नामेंट के सबसे यंग प्लेयर का खिताब एंजो फर्नांडीज को मिला है जो कि अर्जेन्टीना के प्लेयर हैं.

एम्बापे को गोल्डन बूट

टूर्नामेंट में गोल्डन बूट अवॉर्ड फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ( Kylian Mbappe) को दिया गया है. यह अवार्ड्स टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने के लिए दिया जाता है. कीलियन एम्बाप्पे ने इस बार टूर्नामेंट में 8 गोल दागा है.

आप से बता दें कि एम्बाप्पे ने फाइनल में हैट्रिक गोल जड़ दिया और ऐसा करने वाले वह फुटबाॅल की दुनिया के एकलौते और पहले फुटबालर बन गए हैं.

एमिलियानो मार्टिनेज को गोल्डन ग्लव्स

टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन गोलकीपर को गोल्डन ग्लव्स दिया जाता है. इस बार गोल्डन ग्लव्स का अवार्ड अर्जेटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज (Emi Martinez) को दिया गया.

एमिलियानो मार्टिनेज ने फीफा विश्व कप के पूरे टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्मेंस किया और अपनी टीम के लिए अहम मैचों में कई गोल को बचाने में सफलता हासिल की थी.

मार्टिनेज ने कल खेले गए फाइनल मुकाबले में शानदार गोलकीपिंग की और एक तरह से हाथ से जाते हुए मैच में अर्जेन्टीना को जीता दिया.

0/Post a Comment/Comments