"जब धोनी बोल रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि यह गायकवाड़ है" - युवा खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान


महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने सोमवार को विजय हजारे ट्रॉफी 2022 के क्वार्टर-फाइनल मैच में उत्तर प्रदेश के खिलाफ 220* रन की अविश्वसनीय पारी के बाद सभी के दिलो-दिमाग पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने इस मैच के एक ओवर में 7 छक्के लगाने की बड़ी उपलब्धि भी हासिल की। इसके बाद गायकवाड़ की टीम के साथी अजीम काजी (Azim Kazi) ने एमएस धोनी (MS Dhoni) की तुलना उनके साथ कर दी।

क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर शिवा सिंह के एक ओवर में 7 छक्कों के साथ टीम के लिए 43 रन जोड़े। इस ओवर में एक नो बॉल थी, जिसके चलते वह ये उपलब्धि हासिल कर पाए। इससे पहले किसी गेंदबाज ने एक ओवर में 43 रन तो खर्च किए थे, लेकिन कोई बल्लेबाज एक ओवर में 7 छक्के नहीं लगा सका था।

महाराष्ट्र के खिलाड़ी अजीम काज़ी का मानना ​​​​है कि ऋतुराज ने धोनी की तरह लक्षण दिखाना शुरू कर दिया है। हालांकि, उनके यह आकलन के पीछे का कारण गायकवाड़ का संयमित व्यवहार और दबाव में शांत रहने की क्षमता हो हो सकती है। लेकिन, ऋतुराज चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी के नेतृत्व में खेलते हैं, तो इसमें कुछ हद तक प्रामाणिकता हो सकती है। 

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में, जब महाराष्ट्र टीम रांची में एक मैच खेल रही थी, तब एमएस धोनी वहाँ पहुँचे थे और टीम के सदस्यों से मिले थे। वहाँ पर जब एमएस धोनी बोल रहे थे तो काज़ी को ऐसा लगा कि ऋतुराज गायकवाड़ बोल रहे हों।

अजीम काज़ी ने कहा, "वास्तव में, जब धोनी भाई बोल रहे थे, तो ऐसा लग रहा था कि यह गायकवाड़ है। उन्होंने जो कुछ कहा, वह वही था जो ऋतु हमें बता रहा है। चूंकि वह सीएसके का हिस्सा हैं, इसलिए वह धोनी भाई के साथ बातचीत करने में सक्षम हैं और वह उसे हमें पास कर रहा है, लेकिन निश्चित रूप से कुछ समानताएं हैं। हम सभी ने पढ़ा और सुना है कि धोनी भाई टीम का संचालन कैसे करते हैं और यही गायकवाड़ यहां कर रहे हैं।"

गायकवाड़ अगले साल से सीएसके में धोनी के उत्तराधिकारी भी हो सकते हैं। पिछले साल फ्रेंचाइजी द्वारा रविंद्र जडेजा को कप्तान बनाने के असफल प्रयोग के बाद युवा गायकवाड़ को एक बड़ी टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी मिल सकती है। वह भी श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत जैसे युवा कप्तानों की श्रेणी में शामिल हो सकते हैं।

काज़ी ने आगे कहा, "वह हमारा सब कुछ बन गया है। हमें नई चीजें सीखने को मिल रही हैं। उसने पूरी व्यवस्था बदल दी है और हम खुद को कैसे तैयार करते हैं। हम होटल में भी एक टीम के रूप में एक साथ हैं। उदाहरण के लिए, उसने अपने होटल के कमरे को खुला छोड़ दिया है। हम हर समय जा सकते हैं और किसी भी चीज के लिए उनकी मदद ले सकते हैं। यदि कोई खिलाड़ी संघर्ष कर रहा है, तो मैदान के बाहर सबसे पहले वह इसे इंगित करता है और बताता है कि इसे कैसे ठीक किया जाए। उसका गेमप्लान अधिक प्रभावशाली है और उसने सभी के लिए एक भूमिका की पहचान की है और विवेकपूर्ण तरीके से हमारा उपयोग करता है।"

0/Post a Comment/Comments