साल 2022 में इन भारतीय एथलीटों को डोपिंग के आरोप के चलते सस्पेंड होना पड़ा

In the year 2022, these Indian athletes had to be suspended due to doping charges.

निलंबन का सामना करने वाले एथलीटों में भारत रूस के बाद दूसरे स्थान पर है।

डोपिंग के आरोपों को लेकर साल 2022 भारत के लिए अच्छा साल नहीं रहा। विभिन्न खेल विषयों के शीर्ष एथलीटों ने विभिन्न दवाओं के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और उन्हें कुछ वर्षों के लिए निलंबित कर दिया गया। 62 भारतीय एथलीट निलंबन का सामना करते हैं और 87 प्रतिबंधों के साथ रूस के बाद दूसरे स्थान पर हैं। दीपा कर्माकर को हाल ही में डोपिंग रोधी उल्लंघनों के लिए दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया था, जो कई भारतीयों के लिए एक झटका था।

कमलप्रीत कौर

चर्चा थ्रोअर कमलप्रीत कौर पर प्रतिबंधित पदार्थ स्टैनोजोलोल के इस्तेमाल के लिए तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया है। एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिटी (एआईयू) के बयान के अनुसार, भारतीय एथलीट का प्रतिबंध 29 मार्च 2022 से प्रभावी है। 26 वर्षीय टोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रहने के बाद एक स्टार बन गई और साथ ही वह भारत की एकमात्र महिला एथलीट भी है। 65 मीटर बैरियर तोड़ा

शिवपाल सिंह

डोपिंग उल्लंघन के कारण भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी शिवपाल सिंह को अक्टूबर 2025 तक प्रतिस्पर्धा से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने प्रतिबंधित पदार्थ मिथेनडाइनोन, एक प्रदर्शन-बढ़ाने वाले स्टेरॉयड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। यह प्रतिबंध 21 अक्टूबर, 2021 को लागू हुआ और 27 वर्षीय खिलाड़ी अक्टूबर 2025 तक खेल से बाहर रहेगा। शिवपाल ने नीरज चोपड़ा के साथ टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके और एक गोल के साथ 27वें स्थान पर रहे। सर्वश्रेष्ठ थ्रो 76.40 मी.

धनलक्ष्मी सेकर

2021 फेडरेशन कप में दुती चंद से 100 मीटर आगे जीतने के बाद तमिलनाडु की स्प्रिंटर लोकप्रिय हो गई और तब से विश्व आयोजनों में प्रतिनिधित्व कर रही है। वह टोक्यो ओलंपिक में 4x400 मीटर मिश्रित रिले टीम का हिस्सा थीं। धनलक्ष्मी तुर्की में प्रशिक्षण शिविर का भी हिस्सा थीं और दो महीने के प्रशिक्षण के बाद विश्वसनीय परिणाम हासिल किए। डोपिंग उल्लंघन के कारण मई 2022 के बाद उसके सभी परिणामों पर विचार नहीं किया गया है। प्रतिबंध के कारण, वह 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी भाग नहीं ले सकीं।

दीपा कर्मकार

दीपा करमाकर डोपिंग सूची में आने वाली नवीनतम थीं और वर्तमान में डोपिंग रोधी उल्लंघन के लिए दो साल का प्रतिबंध लगा रही हैं। जैसा कि टीओआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है, भारतीय जिम्नास्टिक स्टार दीपा करमाकर 2021 की दूसरी छमाही से विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा अनिवार्य ठिकाने का सम्मान करने में विफल रहने के कारण निलंबित हैं। पंजीकृत परीक्षण पूल (आरटीपी) के तहत एथलीटों को अपने ठिकाने की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है और यदि एक वर्ष में तीन या अधिक बार ऐसा करने में विफल रहता है तो निलंबन हो सकता है।

दीपा कर्माकर रियो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन के बाद चौथे स्थान पर रहकर एक वंडर गर्ल बन गईं। वह केवल 0.15 अंक से पोडियम स्थान से पीछे थी लेकिन एक कठिन प्रोडुनोवा वॉल्ट का प्रदर्शन किया। दीपा ने बहु-खेल आयोजनों में भी कई पुरस्कार जीते हैं; एशियाई चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरे स्थान पर रहे। एक चोट के कारण, वह प्रशिक्षण में वापस नहीं आ सकीं और अंततः टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने से चूक गईं।

अन्य उल्लेखनीय नाम

ऐश्वर्या बाबू एक अन्य होनहार एथलीट थीं, जिन्हें 2022 राष्ट्रमंडल खेलों से ठीक पहले सकारात्मक परीक्षण के बाद अस्थायी निलंबन दिया गया था। 24 वर्षीय ने चेन्नई में इंटर स्टेट्स एथलेटिक चैंपियनशिप में लंबी कूद और ट्रिपल जंप दोनों स्पर्धाओं में पदक जीतकर सभी का ध्यान खींचा। लॉन्ग-जंप मार्क 2021 में 6.52 मीटर से सुधर कर 2022 में 6.73 हो गया है, और ट्रिपल-जंप मार्क 2021 में 13.55 से सुधर कर 2022 में 14.14 हो गया है। ट्रिपल जंप में 14.14 मीटर के साथ, उसने राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

32 वर्षीय एमआर पूवम्मा, जो 400 मीटर में विशेषज्ञ हैं, ने मिथाइलहेक्सेनामाइन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जो कि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा निषिद्ध है, एक प्रतियोगिता परीक्षण में। पूवम्मा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर (एशियाई खेलों में 3जी) और (एशियाई चैंपियनशिप में 1जी, 5एस और 1बी) कई पदक जीते हैं।

0/Post a Comment/Comments