दुनिया का इकलौता क्रिकेटर, जिसे भारत में आने के लिए नहीं पड़ती वीजा की जरूरत, जानिए वजह


एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए हर नागरिक को विजा की जरूरत पड़ती है. भारतीय सरकार भी हर विदेशी नागरिक से जब तक वीजा नही लेती है, तब तक उस नागरिक को अपने देश में आने का आज्ञा नही देती है. लेकिन विश्व में एक खिलाड़ी ऐसा भी है, जिसको भारत में आने के लिए किसी भी विजा की जरूरत नही पड़ती है. आइए इस लेख में हम जानते हैं कि वह कौन सा खिलाड़ी और उसमे ऐसा क्या खास है कि उसको विजा की जरूरत ही नही पड़ती है.

मुथैया मुरलीधरन को नही पड़ती वीजा की जरूरत

श्रीलंकाई महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ही विश्व क्रिकेट के एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनको भारत में आने का लिए किसी वीजा की जरूरत नही पड़ती है. इसका कारण बहुत ही दिलचस्प है. इसका कारण यह है कि मुथैया मुरलीधरन भारत के प्रवासी नागरिक हैं और यही कारण है कि उन्हें भारत में आने के लिए वीजा नहीं लेना पड़ता है.

पुराने समय में श्रीलंका भी सांस्कृतिक रूप से भारत का ही हिस्सा था. तमिलनाडु और श्रीलंका आज भी अपने सभ्यता की बहुत ही चीजे शेयर करते हैं. मुरलीधरन पहले भारत यानी तमिलनाडू के मूल नागरिक हुआ करते थे. इसलिए उनको वीजा फ्री देश में घुमने के लिए छूट दिया गया है.

विश्व के दिग्गज स्पिनरों में शुमार है मुरलीधरन का नाम

मुऊशरलीधरन विश्व क्रिकेट के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. अभी तक मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट में गेंदबाजी किया है, जिसमे उन्होंने 800 विकेट अपने नाम किया है. वहीं एकदिवसीय मैचों की बात करें तो मुरलीधरन ने 350 मैचो में 534 विकेट अपने नाम किया है.

मुरलीधरन ने आईपीएल में भी अपना हाथ अजामाया है. आईपीएल में मुरलीधरन ने 66 मैचों में 63 विकेट अपने नाम किया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मुरलीधरन ने अपना अंतिम मैच 2 अप्रैल को भारत के खिलाफ 50 ओवर का विश्व कप फाइनल खेला था.

0/Post a Comment/Comments