BCCI ने चुन लिया टीम इंडिया का नया चयनकर्ता, ये दिग्गज भारतीय खिलाड़ी बनेगा चीफ सेलेक्टर, आज होगा ऐलान


टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट को गंवाने के बाद मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा (Chetan Sharma) वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया था और जल्द ही एक नई समिति के गठन को लेकर जानकारी दी गई थी. इस वक्त ये जानकारी मिली है कि 29 दिसंबर को मुंबई में जो बैठक होने की संभावना है.

उसमें नए राष्ट्रीय चयन पैनल के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जा सकता है, जिसमें एक नाम चेतन शर्मा (Chetan Sharma) का भी शामिल है. इस वक्त चेतन शर्मा और उनकी समिति को एक और साल का विस्तार दिया गया है और रणजी ट्रॉफी खेलों के इस दौर को कवर करने के लिए कहा गया है.

चेतन शर्मा फिर बन सकते हैं मुख्य चयनकर्ता

केवल चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ही नहीं बल्कि वर्ल्ड कप के बाद बर्खास्त किए गए चयन कमिटी सेंट्रल जोन के सदस्य हरविंदर सिंह को भी एक कार्यकाल में विस्तार हो सकता है. दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से नए सिलेक्शन कमिटी के लिए गठित क्रिकेट सलाहकार समिति ने इंटरव्यू के लिए जो नाम शॉर्टलिस्ट किया है, उसमें चेतन शर्मा और हरविंदर सिंह का भी नाम शामिल है.

सेलेक्टर के लिए मौजूद हैं ये चेहरे

बीसीसीआई की ओर से सेलेक्शन कमिटी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 नवंबर तक थी और अभी तक कुल 60 आवेदन आए हैं. माना जा रहा है कि चेतन शर्मा (Chetan Sharma) को नॉर्थ जोन से मौका मिल सकता है.

नॉर्थ जोन में उनके अलावा अजय अतुलवासन और निखिल चोपड़ा ने आवेदन किया है. वही सेंट्रल जोन से हरविंदर सिंह के अलावा ज्ञानेंद्र पांडे ने दावेदारी की थी.

चेतन शर्मा और हरविंदर सिंह की मजबूत दावेदारी इसलिए भी कही जा रही है, क्योंकि दोनों ने बिना बीसीसीआई अधिकारियों की सहमति से आवेदन हीं किया है. उन्हें बीसीसीआई से हरी झंडी मिली है तभी उन्होंने आवेदन किया है.

योग्यता के आधार पर होगा चयन

सेलेक्टर बनने के लिए 7 या उससे अधिक टेस्ट मैच का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा 30 फर्स्ट क्लास मैच का अनुभव भी साथ होना चाहिए.

चीफ सेलेक्टर के लिए 10 वनडे या 20 लिस्ट मैचों के अनुभव के साथ-साथ तकरीबन 5 साल पहले क्रिकेट से रिटायर होना आवश्यक है. बीसीसीआई की कमेटी का सदस्य नहीं होना चाहिए और अगले 5 साल तक अपनी सेवा देने के लिए उपलब्ध रह सके.

0/Post a Comment/Comments