कप्तान के तौर पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले टॉप-3 क्रिकेटर

Top-3 cricketers who have played most consecutive Tests as captain

एक कप्तान सामने से अपनी टीम का नेतृत्व करता है और उसके कंधों पर आने वाली सारी जिम्मेदारी होती है। वह पैक के नेता हैं और प्लेइंग इलेवन में एक महत्वपूर्ण दल भी हैं। चोट और अन्य कारकों को देखते हुए लगातार मैच खेलना क्रिकेटरों के लिए एक कठिन काम है, लेकिन कुछ कप्तान खेल के सबसे शुद्ध प्रारूप में मैदान पर उतरने में कामयाब रहे हैं।

आइए नजर डालते हैं कप्तान के तौर पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों पर (टॉप 3):

3.स्टीफन फ्लेमिंग (65)

न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी स्टीफन फ्लेमिंग ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान लगातार तीसरा सबसे ज्यादा मैच खेला है। फ्लेमिंग जुलाई 1999 से दिसंबर 2006 तक एक कप्तान के रूप में लगातार 65 टेस्ट मैचों में दिखाई दिए। उनका सिलसिला बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हुआ और वेलिंगटन में श्रीलंका के खिलाफ समाप्त हुआ। 1994 में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले फ्लेमिंग ने 80 मैचों में कीवी टीम की कप्तानी की, जिसमें 28 जीते, 27 हारे और 25 ड्रॉ रहे। एलन बॉर्डर (93)।

2. रिकी पोंटिंग (73)

विश्व क्रिकेट के अब तक के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग इस चार्ट पर दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में बतौर कप्तान लगातार दूसरा सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेला है। पोंटिंग नवंबर 2004 से दिसंबर 2010 तक 73 खेलों में दिखाई दिए। उनकी लकीर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ शुरू हुई और मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ समाप्त हुई। पोंटिंग ने 77 टेस्ट में अपनी टीम का नेतृत्व किया, जिसमें 48 जीते, 16 हारे और 13 ड्रॉ रहे। कुल मिलाकर, उन्होंने स्मिथ, बॉर्डर और फ्लेमिंग के बाद कप्तान के रूप में चौथा सबसे अधिक मैच खेला है।

1. एलन बॉर्डर (93)

पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलन बॉर्डर कप्तान के रूप में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में लगातार मैच खेलने के मामले में शीर्ष पर हैं। बॉर्डर ने लगातार 93 मैचों में एक लीडर के रूप में भाग लिया क्योंकि दिसंबर 1984 में एडिलेड में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उनकी लकीर शुरू हुई और दस साल बाद मार्च 1994 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई। विशेष रूप से, बॉर्डर ने कप्तान के रूप में एक भी गेम नहीं छोड़ा। अपने पूरे करियर में पक्ष। बॉर्डर की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने 32 जीते और 22 हारे जबकि 32 ड्रॉ रहे और एक मैच टाई रहा। उन्होंने स्मिथ के 109 रनों के बाद सर्वाधिक मैचों (93) में कप्तानी की।

0/Post a Comment/Comments