5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, लिस्ट में भारत को चैंपियन बनाने वाला खिलाड़ी भी शामिल


साल 2022 क्रिकेट के नजरिए से काफी उथल पुथल, खुशी और रोमांचकर रहा है। कुछ टीमों के लिए यह साल अच्छा नहीं गुजरा, लेकिन इंग्लैंड के लिए यह साल शानदार रहा, क्योंकि उसने 20-20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम किया। उसने फाइनल में पाकिस्तान को मात देते हुए दूसरी बार ट्रॉफी जीती।

हालांकि, इन सबके बीच कुछ खिलाड़ियों ने इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंका दिया। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्होंने 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से घोषणा की।

ये हैं वो पांच नाम जिन्होंने 2022 में संन्यास लिया

1. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) (ODI)

इंग्लैंड के बेस्ट ऑलराउंडरों में से एक बेन स्टोक्स ने इस साल जुलाई में वनडे फार्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर इंग्लैंड के सपोर्टर्स व फैन्स को हैरान कर दिया था। उन्होंने अपने फैसले के पीछे व्यस्त कार्यक्रम का हवाला दिया और कहा कि वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट पर फोकस करना चाहते हैं।

अनुभवी ऑलराउंडर ने इंग्लैंड के 2019 में 50 ओवर वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने अकेले दम पर मैच विनिंग पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबला ड्रॉ कराया था। अंत में सुपर ओवर में बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया।

2. कायरन पोलार्ड Kieron Pollard (All formats)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कायरन पोलार्ड का बड़ा नाम हैं। वह अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। पोलार्ड ने 123 वनडे मैचों में 2700 से अधिक रन और 55 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा T20I में इस कैरेबियाई ऑलराउंडर ने 101 मैचों में 1569 रन और 44 विकेट अपने नाम किए हैं।

तेजतर्रार ऑलराउंडर को उनके स्किल्स और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में पूरे मैदान में हिट करने की क्षमता के लिए जाना जाता था, जिस वजह से वह अब तक के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक जाने गए।

3. रॉबिन उथप्पा Robin Uthappa (all formats)

रॉबिन उथप्पा ने इस साल सितंबर में अपने संन्यास की घोषणा की। उन्होंने पिछले 2 सालों में चेन्नई फ्रेंचाइजी के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। भारतीय बल्लेबाज ने वर्ष 2006 में डेब्यू किया और मेन इन ब्लू के लिए 46 वनडे और 13 टी-20 मैच खेले।

उथप्पा ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 249 रन बनाए, वहीं वनडे में 25 की औसत से 934 रन बनाए, जिसमें उनके नाम 6 अर्द्धशतक शामिल है।

4. एरोन फिंच Aaron Finch (ODI)

वनडे फार्मेट में 146 मैचों ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाले एरोन फिंच ने इस साल सितंबर में वनडे से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने इस फार्मेट में 5406 रन बनाए, जिसमें उनके नाम 30 अर्द्धशतक और 17 शतक है।

फिंच वनडे प्रारूप में कंगारु टीम के लिए एक आइडियल कप्तान थे। हालांकि, लगातार खराब प्रदर्शन के कारण बल्लेबाज को प्रारूप से संन्यास लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। फिंच ने 56.36 के जीत प्रतिशत के साथ 55 में से 31 मैच जीते, जिसमें उन्होंने कप्तानी की।

5. इयोन मोर्गन Eoin Morgan (All formats)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन ने इस साल जून में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने वनडे प्रारूप में 7701 रन बनाए, जिसमें से 6957 रन इंग्लैंड के लिए आए। इसके अलावा 126 मैचों में इंग्लिश टीम की कप्तानी करते हुए मोर्गन ने 76 मैचों जीत हासिल की।

उनके नेतृत्व में ही साल 2019 में इंग्लैंड ने 50 ओवर वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। मोर्गन के संन्यास लेने के बाद जोस बटलर को वनडे और टी20I टीम का कप्तान बनाया गया।

0/Post a Comment/Comments