इन 3 टीमों के नाम है वनडे में सबसे ज्यादा बार 400 रन बनाने का रिकॉर्ड, जानिए किस स्थान पर है भारत

क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे क्रिकेट अपने पैर जमाए। साल 1971 में पहली बार वनडे क्रिकेट खेला गया था। वनडे क्रिकेट के शुरुआती दौर में बड़ा स्कोर बनाना बहुत ही कठिन काम था । जिसके बाद इस फॉर्मेट में कई सारे बदलाव किए गए और इसे 50 ओवर का कर दिया गया। समय के साथ खिलाड़ियों के खेल का भी तरीका बदला और वनडे में  T20 जैसा प्रदर्शन दिखाकर बड़े-बड़े स्कोर खड़े करने का काम शुरू कर दिया। चलिए आज हम आपको वनडे में सबसे ज्यादा बार 400 रन बनाने वाली टीमों के बारे में बताते हैं।

दक्षिण अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम इकलौती ऐसी टीम है। जिसके नाम पर वनडे में सबसे ज्यादा बार 400 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। बता दें साउथ अफ्रीका ने 6 बार वनडे में 400 से ज्यादा रनों का आंकड़ा पार किया है। साल 2006 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टीम ने 400 रन बनाए थे।

इतना ही नहीं इसके अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ दो बार आयरलैंड, जिंबाब्वे और भारत के खिलाफ एक-एक बार इस टीम ने 400 रनों का आंकड़ा पार किया है।

भारत

वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का रिकॉर्ड भी काफी अच्छा रहा है। भारत ने अभी तक छह बार वनडे क्रिकेट में 400 से ज़्यादा रन बनाने का काम किया है पहली बार भारतीय टीम ने साल 2007 में बरमुडा के खिलाफ 400 रनों का स्कोर बनाया था।

इसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ दो बार साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ एक-एक बार 400 रनों का स्कोर खड़ा किया है।

इंग्लैंड टीम

वनडे फॉर्मेट में इंग्लैंड की टीम ने भी अभी तक 5 बार 400 से ज्यादा रनों का इसको बनाया है। बता दे इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार साल 2015 में 400 रन बनाए थे। इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज और नीदरलैंड के खिलाफ भी 400 रनों का स्कोर खड़ा किया है।

हालांकि नीदरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड ने सबसे बड़ा 498/4 का स्कोर खड़ा किया था। बता दें ये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय का सबसे बड़ा स्कोर है।

0/Post a Comment/Comments