जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद शमी नहीं, ये खिलाड़ी है नंबर 1 भारतीय गेंदबाज, कपिल देव-वसीम अकरम भी हैं पीछे


अगर क्रिकेट फैन्स के बीच एक पोल कराया जाए कि टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे बड़ा तेज गेंदबाज कौन है तो जाहिर सी बात है कि ज्यादातर लोग जसप्रीत बुमराह और जहीर खान का नाम लेंगे. कुछ लोग कपिल देव और ईशांत शर्मा का नाम भी ले सकते हैं, लेकिन हम आप से बताए कि इन में कोई भी गेंदबाज भारत का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज नही है, तो आपको हैरानी होगी. लेकिन सच कुछ ऐसा ही है. आइए इस लेख में हम आप से बताते हैं कि भारत का अभी तक का श्रेष्ठ गेंदबाज कौन है.

कपिलदेव और अकरम से भी बेहतर है ये भारतीय गेंदबाज

हम यहाँ बात कर रहे हैं उमेश यादव की. उमेश यादव ने अभी तक भारत के लिए 52 टेस्ट मैच खेला है जिसमे उन्होंने 30 की औसत से उन्होंने 158 विकेट चटकाए है. उमेश यादव का विकेट लेने का औसत बाकि भारतीय गेंदबाजों से ज्यादा बेहतर है. उमेश यादव के बाद भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की रैंकिंग कुछ इस प्रकार से है;

कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और इशांत शर्मा, लेकिन उमेश यादव का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. उमेश यादव को भले ही उतना रेट नही किया जाता है, लेकिन वह सबसे खतरनाक गेंदबाज बनकर उभरे हैं.

एशिया में सबसे बेहतर हैं उमेश यादव के आंकड़े

उमेश यादव भारत के अलावा एशिया के भी सबसे श्रेष्ठ गेंदबाज में से एक है. एशिया महाद्वीप में विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में उमेश इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं जिनका स्ट्राइक रेट 50 से कम है. उमेश यादव ने एशिया में 37 मैच में 110 विकेट लिए हैं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 49.2 का रहा है.

इसके बाद नम्बर आता है जवागल श्रीनाथ का. श्रीनाथ का स्ट्राइक रेट 55.3 का है और कपिल का 59.8 का है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर वकार यूनिस हैं, जिन्होंने 47 टेस्ट में 38.2 के स्ट्राइक रेट से 215 विकेट चटकाए हैं. दिलचस्प है कि पहले तीन गेंदबाज मूल रूप से पाकिस्तान के ही है.

0/Post a Comment/Comments