NZ vs IND: 18 नवंबर को होगा भारत-न्यूजीलैंड का आमना-सामना, जानिए आंकड़ो के आधार पर किसका पलड़ा है भारी


भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में क्रमश: इंग्लैंड और पाकिस्तान के हाथो हार का सामना करना पड़ा था. अब दोनों ही देश एक बार फिर से इस टी20 विश्व कप 2022 की हार को भुलाकर टी20 मैच में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये टी20 सीरीज 18 नवंबर से वेलिंगटन में खेला जाएगा. टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद भारतीय टीम एक नई टीम बनाने में लगी हुई है.

हार्दिक पंड्या और केन विलियमसन के हाथो में होगी कप्तानी

हार्दिक पंड्या और केन विलियमसन इस दौरान अपनी टीम की कप्तानी करते नजर आयेंगे. रोहित शर्मा को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के बाद आराम दिया गया है. अब भारतीय टी20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है और भारतीय टीम अब आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम बनाने में लग गई है.

एक नजर में देखें दोनों देशों की टीम

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर और उप-कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर.

भारतीय टीम के आंकड़े हैं न्यूजीलैंड से बेहतर

अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस टी20 सीरीज से पहले इन दोनों देशों के आंकड़ो पर नजर डालें, तो भारतीय टीम के आंकड़े काफी मजबूत नजर आ रहे हैं.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 20 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले गये हैं. इस दौरान भारतीय टीम को 11 मैचों में जीत हासिल हुई है तो न्यूजीलैंड ने 9 बार भारतीय टीम को शिकस्त दी है.

अब बात करें भारतीय टीम के घर से बाहर के आंकड़ो की, तो भारतीय टीम ने अब तक न्यूजीलैंड को 6 मैचों में मात दी है, तो वहीं 5 मैच उसने कीवी टीम को भारत में हराया है. अब आंकड़ो के हिसाब से तो भारतीय टीम काफी मजबूत नजर अ रही है और ये टी20 सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार है, लेकिन ये टीम अभी काफी युवा है, तो ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत की ये युवा टीम अपने पुराने आंकड़ो को बचा पाती है या ये आंकड़े खराब हो सकते हैं.

0/Post a Comment/Comments