अर्शदीप सिंह ने बताया उमरान मलिक की गेंदबाजी में में क्या है खास? कैसे उन्हें मिलता है फायदा


अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) खुद अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सफलता पा चुके हैं, लेकिन वह मानते हैं कि उमरान मलिक (Umran Malik) की भयावह गति उनके लिए भी काफी फायदेमंद है। क्योंकि बल्लेबाज हमेशा अलग-अलग गति के कारण खुद को एडजस्ट करने के लिए संघर्ष करने लगता है।

जम्मू के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नॉर्किया और अंग्रेज मार्क वुड के साथ विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं, जो नियमित रूप से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा, अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) एक स्विंग गेंदबाज के रूप में मशहूर हैं, जो यदि लय में होते हैं तो लगभग 130 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी करते हैं। 

आईपीएल में नाम कमा चुके दोनों युवा तेज गेंदबाजों ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। अर्शदीप सिंह चाहते हैं कि ये जोड़ी हमेशा बनी रहे। उन्होंने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे से पहले कहा, "उमरान के साथ गेंदबाजी करना हमेशा अच्छा होता है और वह मस्ती करने वाला भी होता है इसलिए ड्रेसिंग रूम का माहौल अच्छा रहता है।"

बता दें कि, अर्शदीप को अपने छोटे से करियर में क्रिकेट फैंस की कड़ी आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा है। जब एशिया कप 2022 में पाकिस्तान को दुबई में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था तो उन्हें इस मैच में अहम मौके पर कैच छोड़ने के चलते सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया था। मैच समाप्त होने के बाद जब वह टीम बस में चढ़ रहे थे तो नशे में धुत एक क्रिकेट फैन ने उन्हें गाली भी दी थी।

लेकिन 23 वर्षीय ने उन आलोचनाओं को अपना हथियार बनाया और अपने शानदार प्रदर्शन से फैंस के विरोध को प्यार में बदल दिया। उन्होंने इस पर बात करते हुए कहा, "यदि आप अच्छा करते हैं, तो आपको प्यार और प्रशंसा मिलती है और जब आप नहीं करते हैं, तो प्रशंसकों को हमारी आलोचना करने का अधिकार है। वे खेल और टीम से भी प्यार करते हैं। आपको रास्ते में प्यार और ईंट-पत्थर दोनों मिलेंगे, लेकिन मुख्य बात यह है कि दोनों को समान रूप से विनम्रता के साथ स्वीकार करें।"

हाल ही में वर्ल्ड कप 2022 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में उन्हें बहुत समर्थन मिला और वहाँ अर्शदीप के कई ऐसे प्रशंसक भी थे, जो अपनी टी-शर्ट पर उनकी तस्वीर छपवाते थे। उन्होंने इसको लेकर कहा, "उनके (फोटो वाली टी-शर्ट पहने हुए लोगों को) और उनके पक्ष में बोलने वाले लोगों को देखकर बहुत अच्छा लगता है, लेकिन (हमारा) ध्यान हमेशा खेल पर होता है, चाहे अच्छा हो या बुरा, व्यक्ति को खुद को अच्छी तरह से संचालित करने की जरूरत होती है।"

0/Post a Comment/Comments