जब आखिरी बार भारतीय टीम ने खेला था टी20 विश्व कप सेमीफाइनल, तब ऐसी थी प्लेइंग इलेवन, जानें अब कहां

When the last time the Indian team played the T20 World Cup semi-final, then this was the playing XI, know where now

भारत 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को इंग्लैंड से भिड़ेगा। यह मैच एडिलेड ओवल में होगा। भारत ने आखिरी बार 2016 में टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल खेला था। भारत वह मैच वेस्टइंडीज से हार गया था। इस लेख में, हम प्लेइंग इलेवन पर एक नज़र डालते हैं जब भारत ने आखिरी बार टी 20 विश्व कप सेमी-फ़ाइनल खेला था और खिलाड़ियों का वर्तमान ठिकाना।

हाल के आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। जबकि वे कुछ आयोजनों में जल्दी बाहर हो गए थे, अधिकांश अन्य टूर्नामेंटों में, यह दबाव के खेल में हारने के बारे में रहा है। फैंस को उम्मीद होगी कि 2022 टी20 वर्ल्ड कप में यह दोबारा न हो।

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे प्लेइंग इलेवन में सलामी बल्लेबाज थे जब भारत ने आखिरी बार टी 20 विश्व कप सेमीफाइनल खेला था। दोनों खिलाड़ियों की शुरुआत अच्छी रही लेकिन वे उस मैच में और तेज खेल सकते थे। जहां रोहित शर्मा 2022 टी20 विश्व कप में देश की अगुवाई कर रहे हैं, वहीं रहाणे अभी भी खेल में सक्रिय हैं। उन्होंने हाल ही में मुंबई को अपनी पहली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीत दिलाई। रहाणे टेस्ट टीम में वापसी का लक्ष्य बना रहे हैं।

मध्य क्रम: विराट कोहली, सुरेश रैना, मनीष पांडे और एमएस धोनी (सी एंड डब्ल्यूके)

उस मैच में विराट कोहली शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने 47 गेंदों में 89 रन बनाकर भारत को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। उस मैच में एमएस धोनी ने 15 रन बनाए थे। जबकि विराट अभी भी इलेवन का हिस्सा हैं, एमएसडी सेवानिवृत्त हो चुके हैं और वर्तमान में आईपीएल में खेल रहे हैं। सुरेश रैना ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया और विदेशी लीगों में अवसर तलाश रहे हैं। मनीष पांडे भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। वह अगले आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके बयान देना चाहेंगे।

ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा

हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर थे जब भारत ने आखिरी बार टी 20 विश्व कप सेमीफाइनल खेला था। हार्दिक अभी भी भारतीय एकादश का हिस्सा हैं और जडेजा भी। लेकिन चोट के कारण जडेजा 2022 टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल रहे हैं। पूरी ताकत वाली भारतीय एकादश में ये दोनों खिलाड़ी हरफनमौला के रूप में हैं।

गेंदबाज: आर अश्विन, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह

आर अश्विन अभी भी भारतीय एकादश का हिस्सा हैं और उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ अहम भूमिका निभानी होगी। बुमराह चोट के कारण टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो गए थे। आशीष नेहरा ने खेल से संन्यास ले लिया है और वह गुजरात टाइटंस के हेड कोच हैं। वह एक विशेषज्ञ और टिप्पणीकार के रूप में भी काम करता है।

0/Post a Comment/Comments