जानिए फीफा विश्व कप कतर 2022 का शुभंकर कौन है?

Know who is the mascot of FIFA World Cup Qatar 2022?

फीफा विश्व कप 2022 , पूरे फुटबॉल में सबसे बहुप्रतीक्षित घटना है, जब से कतर को इस मेगा इवेंट की मेजबानी के लिए चुना गया है, तब से काफी चर्चा हो रही है। यह पहले से ही एक बड़ी घटना है। लेकिन तथ्य यह है कि मध्य पूर्व में होने वाला यह पहला विश्व कप है जिसने इस आयोजन से संबंधित सभी समाचारों को सबसे आगे रखा है। इस टूर्नामेंट को पहले से बेहतर बनाने के लिए आयोजकों ने भी कड़ी मेहनत की है और कतर में पूरी तरह से बदलाव आया है।

साथ ही इस टूर्नामेंट को यादगार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कतर के अधिकारियों ने भी दुनिया को समृद्ध अरब संस्कृति दिखाने की कोशिश की। उन्होंने यह अपने प्रतीक के साथ किया, जो कतरी संस्कृति और जीवन शैली से प्रेरित था। इसी तरह, इस वर्ष समूह ड्रॉ के दौरान जारी किया गया शुभंकर मध्य-पूर्व के देशों के पूर्ण समानता को दर्शाता है।

2022 विश्व कप शुभंकर कौन है?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि विश्व कप के शुभंकर टूर्नामेंट के कुछ सबसे मनोरंजक पहलू हैं। शुभंकर का चलन 1966 के इंग्लैंड विश्व कप से शुरू हुआ था। इन शुभंकरों को अब फीफा द्वारा शुभंकर-कविता का हिस्सा कहा जाता है, जो मानव क्षेत्र के समानांतर है। शो की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति 1966 के विश्व कप के शेर 'विली' थे।

हमेशा लोकप्रिय शुभंकर रहे हैं, जैसे कि ज़कुमी, दक्षिण अफ्रीका का एक तेंदुआ, फुलेको, ब्राज़ील का एक आर्मडिलो और रूस का एक भेड़िया ज़बीबवाका, जिसे सभी कला के कार्यों के रूप में समझा जाता था। 2022 विश्व कप के मामले में, हालांकि, शुभंकर एक जानवर नहीं है, और इसका नाम "लाईब" है।

लाईब क्या मतलब है

इस साल ग्रुप स्टेज ड्रॉ के दौरान मोरक्को के निर्माता रेडऑन द्वारा एक दिलचस्प वीडियो में 2022 विश्व कप शुभंकर का अनावरण किया गया था। पहली नज़र में, लाईब एक उड़ता हुआ भूत, एक लटकता हुआ जिन्न या ऊतक का एक टुकड़ा प्रतीत होता है। हालांकि, लाईब एक गुटरा पहनता है, जो अरब और कतरी संस्कृतियों में पुरुषों के लिए एक पारंपरिक हेडड्रेस है।

फीफा ने लाईब को "मज़ेदार और शरारती चरित्र" के रूप में वर्णित किया है जो शुभंकर-कविता से आता है। एक समानांतर दुनिया जहां सभी टूर्नामेंट शुभंकर रहते हैं, ”इसकी आधिकारिक अनावरण प्रस्तुति में। 

La'eeb विश्व शुभंकर-कविता का 15 वां अतिरिक्त है और अरबी में इसका अर्थ "सुपर-कुशल खिलाड़ी" है। यह दुनिया भर के उन सभी लोगों के लिए प्यार का संदेश देता है जो खेल से प्यार करते हैं और सभी के लिए अवसर के महत्व पर जोर देते हैं। 

0/Post a Comment/Comments