जानिए टूर्नामेंट के इतिहास में आईपीएल की सभी 10 फ्रेंचाइजियां अबतक कितना पैसा खर्च कर चुकी हैं, नंबर 1 ने नही जीती एक भी ट्रॉफी

Know how much money all 10 IPL franchises have spent so far in the history of the tournament, number 1 has not won a single trophy

भले ही फुटबॉल, बास्केटबॉल और बेसबॉल में अन्य मार्की लीगों की तुलना में टी20 क्रिकेट और आईपीएल अभी भी वैश्विक खेल के रूप में अपने शिशु वर्षों में हैं, लेकिन आईपीएल की घटना ने क्रिकेट की दुनिया में तूफान ला दिया है।

इसने अपनी दौलत, ग्लैमर, आकर्षण में सेलेब्रिटी की ताकत और निश्चित रूप से विश्व-प्रसिद्ध खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट का अनुसरण करने वाले सभी लोगों का ध्यान खींचा है।

पिछले 15 वर्षों में आईपीएल के तेजी से विकास को स्वीकार करने के बावजूद, यह अभी भी आश्चर्य का क्षण था जब बीसीसीआई ने 2023-27 चक्र के लिए अपने डिजिटल + टीवी अधिकारों को 410 आईपीएल खेलों के लिए 48,390 करोड़ रुपये की अविश्वसनीय राशि में बेच दिया। पाँच वर्षों में, प्रति मैच लगभग INR 118 करोड़ का अनुवाद! इसके साथ, प्रति मैच मूल्य के मामले में आईपीएल अब दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग है।

यह भी पढ़ें- दिनेश कार्तिक ने इमोशनल वीडियो के साथ किया रिटायरमेंट का संकेत

आईपीएल के हर सीजन से पहले प्रशंसकों के लिए सबसे दिलचस्प चीज नीलामी होती है। मेगा-नीलामी हो या मिनी-नीलामी, प्रशंसक न केवल अपनी पसंदीदा फ्रेंचाइजी के कार्यों और निर्णयों का पालन करते हैं, बल्कि दूसरों के भी। बेशक, फ्रेंचाइजियों को भी दूसरों को रिलीज करने से पहले खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया जाता है।

आईपीएल 2023 अनुसूची, टीम, स्थान, दिनांक और विजेताओं की सूची

इसलिए, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मौजूदा 10 फ्रैंचाइजी ने खिलाड़ियों के वेतन पर अब तक कितना पैसा खर्च किया है:

10.गुजरात टाइटन्स - INR 88.3 करोड़

9. लखनऊ सुपर जायंट्स - INR 89.2 करोड़

इन दोनों फ्रेंचाइजी को 2022 में आईपीएल में जोड़ा गया था और ये केवल एक नीलामी का हिस्सा रही हैं।

हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में, टाइटन्स ने अपने पहले सीज़न में ही अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी जीती। केएल राहुल ने सुपरजाइंट्स को प्लेऑफ तक पहुंचाया लेकिन वे फाइनल में नहीं पहुंच सके।

8.राजस्थान रॉयल्स - INR 613.3 करोड़

शुरुआती वर्षों में आरआर उचित मनीबॉल फ़्रैंचाइज़ी थे क्योंकि वे आईपीएल के शुरुआती वर्षों में नीलामी में किसी भी पैसे को बचाने के लिए देख रहे थे। पहले सीज़न में स्टार खिलाड़ियों की कमी के बावजूद - वार्न और वॉटसन के अलावा - राजस्थान ने पहला आईपीएल जीता। हालाँकि, वे पिछले 14 सीज़न में सिर्फ एक दूसरे फ़ाइनल में रहे हैं - 2022 में, गुजरात से हार गए।

आरआर 2016 और 2017 में भी दो सीज़न से चूक गया, इसलिए उनका कुल वेतन खर्च कुछ अन्य फ्रेंचाइजी से कम है जो सभी 15 सीज़न का हिस्सा रहे हैं।

7.सनराइजर्स हैदराबाद - 646.9 करोड़

2012 में आईपीएल में पेश किया गया, SRH ने अपना पहला और 2016 में डेविड वार्नर के नेतृत्व में एकमात्र खिताब जीता। वे केन विलियमसन की कप्तानी में आईपीएल 2018 के फाइनल में पहुंचे लेकिन सीएसके से हार गए।

6.चेन्नई सुपर किंग्स - 761.1 करोड़

आरआर की तरह सीएसके को भी 2016 और 2017 सीजन से प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, उनके पास अभी भी उनके मंत्रिमंडल में दूसरी सबसे अधिक आईपीएल ट्राफियां हैं - 4 - और लीग में सबसे अधिक फैन-फॉलोइंग के साथ सबसे सुशोभित फ्रेंचाइजी बनी हुई हैं। ज्यादातर कप्तान एमएस धोनी द्वारा संचालित।

5.पंजाब किंग्स - 778.3 करोड़

किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स के लिए नाम और लोगो का परिवर्तन अभी भी फ्रेंचाइजी को खिताब जीतने में मदद नहीं कर पाया। पंजाब, जो आईपीएल के सभी 15 सीजन में खेल चुका है, केवल एक फाइनल में पहुंचा है - 2014 में जब वे केकेआर से हार गए थे।

पंजाब के पास एक फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल में विभिन्न कप्तानों की सबसे अधिक संख्या का शर्मनाक रिकॉर्ड भी है; अगर कोई आंकड़े रख रहा है, तो उसके पास शायद आईपीएल की सभी टीमों में सबसे ज्यादा कोच भी होंगे।

4.दिल्ली की राजधानियाँ - INR 826.6 करोड़

अब आते हैं आईपीएल नीलामी में बड़े खर्च करने वालों पर। दिल्ली की राजधानियाँ, जो पहले डेयरडेविल्स थीं, ने आईपीएल के 15 वर्षों में खिलाड़ी के वेतन में 800 करोड़ से अधिक खर्च किए हैं। हालाँकि, वे केवल एक बार फाइनल में पहुँचे हैं, 2020 के आईपीएल में, और इसे मुंबई इंडियंस से हार गए।

3.कोलकाता नाइट राइडर्स - INR 852.5 करोड़

कप्तान गौतम गंभीर ने केकेआर फ्रेंचाइजी की किस्मत बदल दी, जिससे उन्हें 2012 और 2014 में केवल दो आईपीएल खिताब मिले। हालांकि, उस सुनहरे दौर से पहले और बाद में, शाहरुख खान के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी फाइनल में नहीं पहुंची है।

2.मुंबई इंडियंस - INR 884.5 करोड़

सबसे सफल आईपीएल फ्रेंचाइजी, मुंबई इंडियंस को शुरुआती वर्षों में आईपीएल ट्रॉफी के लिए इंतजार करना पड़ा। लेकिन जब उन्होंने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता, तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम एक ताकत बन गई और अब उनके मंत्रिमंडल में 5 आईपीएल ट्राफियां हैं, साथ ही 2 चैंपियन लीग खिताब भी हैं।

हालांकि MI नीलामी में बड़ा खर्चा करता है, वे यह भी जानते हैं कि इसे स्मार्ट तरीके से कैसे खेलना है और मैदान पर उनकी सफलता नीलामी में किए गए उनके अच्छे काम को रेखांकित करती है।

1.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - INR 910.5 करोड़

आरसीबी इकलौती ऐसी फ्रेंचाइजी है जिसने खिलाड़ियों की सैलरी पर 900 करोड़ से ज्यादा खर्च किए हैं। हालांकि, उनके पास दिखाने के लिए अभी भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं है, हालांकि उनके प्रशंसक वफादार बने हुए हैं, और हर साल ई साला कप नामदे की लहर शुरू करते हैं।

आपके मनोरंजन के लिए, यहाँ एक अच्छा मजाक है, और हर्शल गिब्स द्वारा RCB की एक प्रफुल्लित करने वाली ट्रोलिंग है:

0/Post a Comment/Comments