इंग्लैंड की जीत से ये 5 बातें सीख सकती है टीम इंडिया, कप्तान रोहित शर्मा ने की बड़ी गलतियां!


ICC टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर खिताब दूसरी बार अपने नाम किया। इससे पहले, इंग्लैंड के हाथों गुरुवार को टीम इंडिया को टी20 20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

इस शर्मनाक हार के साथ ही भारत का खिताब जीतने का सपना एक और बार अधूरा रह गया। ऐसे में नजर डालते है भारत की 5 गलतियों पर जो वह इंग्लैंड की टीम को देख सुधार सकती है। 

करने की जरूरत है आक्रामक बल्लेबाजी

भारतीय टीम ने भले ही कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया हो पर पारी की शुरुआत से आक्रामक बल्लेबाजी करने में टीम नाकाम रही है। वही इंग्लैंड ने ऐसा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सेमीफाइनल में भारत इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों को रोक नहीं पाई। दोनो बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाते रहे। यही सीख भारतीय बल्लेबाजों को लेनी होगी। 

भारतीय कप्तान का फ्लॉप शो

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह टी20 वर्ल्ड कप बेहद खराब गया। केवल एक मैच में वह चले जहा उन्होंने अर्धशतक लगाया था। उसके अलावा वह बिलकुल भी अच्छा नही खेले। वही इंग्लिश कप्तान जॉस बटलर का बल्ला खूब चला। जॉस बटलर ने सेमीफाइनल मैच में भारत के खिलाफ 80 रनों की पारी खेली थी। वहीं, रोहित शर्मा ने फाइनल मुकाबले में 26 रन बनाए। कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा को आगे आना होगा। 

डॉट बॉल से बढ़ता दबाव

आक्रामक बल्लेबाजी के ना होने से टीम इंडिया पीछे दिखी, साथ ही डॉट बॉल को कम करने में भी टीम ने संघर्ष किया। ऐसा होने से विपक्षी टीम धीरे-धीरे मैच में अपनी पकड़ बनाने लगती हैं। इसी बड़ी चुनौती का भारतीय टीम को सामना करना है। सेमीफाइनल मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने 42 डॉट बॉल खेली थीं। यानी कुल 7 ओवर में रन ही नहीं बने। 

विदेशी लीग में ना खेलने का नुकसान

बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की इजाजत नहीं देता है। ये दिक्कत भारत के लिए तकलीफ बन चुकी है। इंग्लैंड के जॉस बटलर, एलेक्स हेल्स, लियाम लिविंगस्टोन जैसे खिलाड़ी बिग बैश लीग खेल चुके हैं और उन्हे ऑस्ट्रेलिया के मैदान में खेलने ka अनुभव है। यह सेमीफाइनल मुकाबले में नजर भी आया। भारत के मैदान छोटे होते हैं, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव सब खिलाड़ी को नही है जो एक बड़ा नुकसान है। 

कम ऑलराउंडर होना कर गया नुकसान

भारतीय टीम में इंग्लैंड की टीम के मुकाबले कम ऑलराउंडर थे। इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस जोर्डन, सैम करन, मोईन अली जैसे घटक ऑलराउंडर है। वही भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन भी ऑलराउंडर के तौर पर टीम में खेले पर वह दमदार साबित नही हुए। वही, रविंद्र जडेजा जैसे ऑलराउंडर के ना होने से भारत को बड़ा नुकसान भी हुआ था। 

0/Post a Comment/Comments