5 मौके जब दक्षिण अफ्रीका ने दुनिया को दिखाया उनका कुख्यात 'चोकर्स' टैग सिर्फ एक मिथक नहीं है

5 occasions when South Africa proved to be 'chokers' in the main matches of ICC events

दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी आयोजनों में 'चोकर्स' का टैग अर्जित किया है क्योंकि वे हमेशा सामान वितरित करने में विफल रहते हैं जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। वे जीतने के लिए पसंदीदा के रूप में प्रतियोगिता शुरू करते हैं लेकिन किसी तरह फाइनल मैच से पहले टूर्नामेंट से बाहर होने का रास्ता खोज लेते हैं।

कई महान क्रिकेटर आए और गए, लेकिन प्रोटियाज का भाग्य वही रहा। अब इस सूची में, हम उन पांच उदाहरणों को देखेंगे जब दक्षिण अफ्रीका ने मुख्य मैचों में चोक किया था।

1. दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड, 2022 टी20 विश्व कप

इस सूची में सबसे हालिया प्रविष्टि मौजूदा टी 20 विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ हार है। प्रोटियाज को सेमीफाइनल में आगे बढ़ने के लिए केवल एक छोटे अंतर से जीत की जरूरत थी, लेकिन वे निचले क्रम के नीदरलैंड से हार गए और टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

2. 2011 विश्व कप में क्वार्टरफाइनल हार

दक्षिण अफ्रीका ग्रुप चरण में अंक तालिका में सबसे ऊपर है और 2011 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में विपरीत समूह की चौथी सर्वश्रेष्ठ टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सामना करना पड़ा। ब्लैककैप ने उन्हें 49 रन से शिकस्त देकर उनका अभियान समाप्त कर दिया।

3. 2015 विश्व कप में सेमीफाइनल हार

एक और अवसर जब न्यूजीलैंड ने 2015 में प्रोटियाज को विश्व कप से बाहर कर दिया था। यह बारिश से प्रभावित सेमीफाइनल में था, जहां ग्रांट इलियट ने ब्लैककैप को एबी डिविलियर्स के नेतृत्व वाले संगठन पर अविश्वसनीय जीत के लिए निर्देशित किया था।

4. टी20 विश्व कप 2007 में सुपर 8 से बाहर होना

प्रोटियाज भारत के खिलाफ सुपर 8 मैच से पहले अपने घरेलू मैदान पर हुए उद्घाटन टी 20 विश्व कप में अपराजित थे। सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें 20 ओवरों में केवल 126 रन बनाने थे, लेकिन प्रोटियाज 116/9 के साथ समाप्त हो गया और नॉक आउट हो गया।

5. दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, टी20 विश्व कप 2009

प्रोटियाज ने 2009 में मजबूत वापसी की और टी20 विश्व कप के दूसरे संस्करण के सेमीफाइनल में जगह बनाई। हालांकि, पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी के एक ऑलराउंड शो ने उन्हें फाइनल में जगह देने से इनकार कर दिया। प्रोटियाज, जो तब तक अपराजित थे, ने पाकिस्तान को 20 ओवरों में 149/4 पर रोक दिया, लेकिन 150 रन के मामूली लक्ष्य का पीछा नहीं कर सका। वे 20 ओवर में 142/5 के साथ समाप्त हुए।

0/Post a Comment/Comments