5 खिलाड़ी जो फीफा विश्व कप 2022 में गोल्डन ग्लव जीत सकते हैं

5 players who can win the Golden Glove in the FIFA World Cup 2022

हर साल, फीफा विश्व कप में, कुछ नए खिलाड़ी सामने आते हैं और विश्व फुटबॉल में अपना अधिकार जमाते हैं। विश्व कप इतिहास में अपना नाम लिखने के लिए किसी भी फुटबॉलर के लिए सबसे बड़े चरणों में से एक है। गोलकीपर विशेष रूप से इन मार्की इवेंट्स के दौरान काफी दबाव में रहते हैं, यही वजह है कि गोल्डन ग्लव किसी भी गोलकीपर के लिए एक बड़ी उपलब्धि होती है। थिबॉट कर्टोइस ने 2018 में गोल्डन ग्लव अवार्ड जीता, जो उनके प्रभुत्व की ओर बढ़ने का संकेत था।

इस समय, बहुत से गोलकीपर कोर्ट्टोइस के बराबर नहीं हैं, लेकिन जब तक 2022 का विश्व कप शुरू होगा, तब तक कई नाम इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने के लिए उतावले होंगे। आने वाले वर्ल्ड कप में कई बड़े नाम खेलेंगे और गोल्डन ग्लव के लिए बड़ी खींचतान होने की उम्मीद है. यहां शीर्ष पांच खिलाड़ी हैं जिनके गोल्डन ग्लव जीतने की संभावना है।

5. उनाई साइमन (स्पेन)

लुइस एनरिक के तहत, स्पेनिश टीम बहुत सारे बदलावों से गुज़री है, और उनाई साइमन को लक्ष्य से परिचित कराना उनके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। एथलेटिक बिलबाओ गोलकीपर स्पेनिश राष्ट्रीय टीम सेटअप में एक क्रांति रहा है और टीम को वह बहुत जरूरी स्वीपर-कीपर विकल्प प्रदान करता है।

राष्ट्रीय टीम में अपनी शुरुआत के बाद से, उनाई साइमन स्पेन के प्रभावशाली प्रदर्शन का प्रतीक रहा है। वह विश्व कप में बहुत तेज दिख रहा है और पिछले साल यूरो में भी, साइमन स्पेन के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण था। इस सीज़न में भी, साइमन ला लीगा में बिलबाओ की कमजोर रक्षा के बावजूद चार क्लीन शीट बनाए रखने में काफी ठोस रहे हैं। 

4. एलिसन बेकर (ब्राजील)

इस सीज़न में अपने मोजो को फिर से हासिल करने के बाद, एलिसन बेकर ब्राजील की पहली पसंद गोलकीपर की भूमिका को पुनः प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। कोपा अमेरिका 2021 में, लक्ष्य में ब्राजील के साथ एलिसन के कठिन समय के बाद टाइटे ने एडर्सन को अपने ऊपर चुना। हालाँकि, लिवरपूल स्टार हाल की मैत्री में शुरुआती लाइनअप में लौट आया है और ऐसा प्रतीत होता है कि उसने विश्व कप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है।

हालाँकि, शुरुआती स्थिति के लिए एलिसन और एडर्सन के बीच चयन करने की बात आने पर टाइट की ओर से बहुत परेशानी होगी। लेकिन एलिसन का विश्व कप का पिछला अनुभव उन्हें इस मामले में मैनचेस्टर सिटी के विकेटकीपर पर भारी बढ़त दिला सकता है।

3. ह्यूगो लोरिस (फ्रांस)

2018 के विश्व कप विजेता कप्तान फिर से गोल में फ्रांस के संरक्षक होंगे और इस बार टीम की जीत के साथ-साथ व्यक्तिगत गौरव हासिल करने की उम्मीद करेंगे। 35 साल का होने के बावजूद, टोटेनहम हॉटस्पर्स का गोलकीपर इस सीज़न में प्रीमियर लीग में सर्वश्रेष्ठ में से एक साबित हुआ है और एक रॉक-सॉलिड परफॉर्मर रहा है।

इस सीजन में उन्होंने प्रीमियर लीग में चार क्लीन शीट रखी हैं। 2018 विश्व कप में 3 क्लीन शीट के साथ, लोरिस के पास खुद का जबरदस्त समय था। वह फिर से खिताब बचाने के लिए फ्रांस की सबसे बड़ी उम्मीद होंगे।

2. मैनुअल नेउर (जर्मनी)

मैनुएल नेउर जर्मनी के पहली पसंद के गोलकीपर के रूप में अपने चौथे विश्व कप में उतरेंगे और हर बार की तरह, वह फिर से गोल्डन ग्लव जीतने के शीर्ष दावेदारों में से एक हैं। जर्मन पागल 2014 विश्व कप में पहले ही पुरस्कार जीत चुका है और फिर से उसी जादू को दोहराने की उम्मीद करेगा। 

हालांकि जर्मनी के पास मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन हैं, जो हाल ही में एफसी बार्सिलोना के लिए रेड-हॉट फॉर्म में रहे हैं, हांसी फ्लिक अंत में टेर स्टेगन पर नेउर को पसंद कर सकते हैं। वर्तमान में, नेउर चोटिल है, लेकिन उम्मीद है कि विश्व कप शुरू होने तक वह खेल में वापस आ जाएगा।

1. थिबुत कौर्टोइस (बेल्जियम)

बेल्जियम के शॉट-स्टॉपर ने 2018 विश्व कप का गोल्डन ग्लव जीता और फिर से उसी जादू को दोहराने के लिए एक सर्वोच्च उम्मीदवार की तरह लग रहा है। यकीनन वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर हैं और हाल के दिनों में उन्हें बड़ी सफलता मिली है। कर्टोइस चैंपियंस लीग और ला लीगा जीत के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब जीतने के साथ-साथ विश्व कप में प्रवेश कर रहा है।

हालांकि कोर्ट्टोइस ने अभी तक ला लीगा में इस सीजन में क्लीन शीट बरकरार रखी है, लेकिन बेल्जियम के इस सुपरस्टार का रिकॉर्ड उतना खराब नहीं है और न ही यह एक बड़ी बाधा हो सकती है। बेल्जियम चैंपियन 2018 में तीसरे स्थान पर रहे थे, लेकिन कोर्ट्टोइस के इस फॉर्म को बनाए रखने के साथ, वे इस बार हर तरह से आगे बढ़ने की उम्मीद करेंगे।

0/Post a Comment/Comments