4 स्पेशलिस्ट विकेटकीपर जो अपने देश के लिए नहीं करते हैं कीपिंग


प्रत्येक टीम के कॉम्बिनेशन में एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर शामिल होना चाहिए। इसके बाद, भले ही कोई कीपर बल्लेबाजी में अच्छा न हो, अगर वह स्टंप्स के पीछे अच्छा है तो उसे इलेवन में शामिल किया जाता हैं।

हालांकि, अब विकेटकीपर का बल्ले से भी अच्छा होना जरूरी है। कुछ मामलों में बल्लेबाजी स्किल्स इतना अधिक होता है कि कुछ खिलाड़ियों को उसके कारण ही इलेवन में जगह मिल जाती हैं।

इन दिनों, एक खिलाड़ी को एक से अधिक विभागों में एक टीम में योगदान करने की आवश्यकता होती है। इससे XI को संतुलन और गहराई मिलेगी।

विकेटकीपिंग एक ऐसा स्किल्स है जिसे टी20में कम से कम 20 ओवर तक रखने की सीमा तक विकसित किया जा सकता हैं। हमने देखा है कि कई टी20 टीमें गैर-अच्छे कीपरों को नियुक्त करती हैं क्योंकि वे बल्ले से अच्छे हैं।

तो आज हम आपको उन हम चार वास्तविक विकेटकीपरों के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत की कम मौको पर कीपिंग करते हुए दिखाई देते है।

1) जॉनी बेयरस्टो

जॉनी बेयरस्टो उन स्पेशलिस्ट विकेटकीपरों में से एक हैं जिन्होंने अब कीपिंग करनी कम की हैं। हालांकि अपने करियर के शुरुआती दौर में बेयरस्टो ने काफी कीपिंग की है लेकिन हाल के वर्षों में वह शायद ही ऐसा करते हैं।

जहां सीमित ओवरों में जोस बटलर स्टंप के पीछे खड़े होते हैं, वहीं जब टेस्ट की बात आती है तो बेन फोक्स को मौका मिलता हैं। अभी जिस तरह से चल रहा है, बेयरस्टो अपने देश के लिए नियमित विकेटकीपर नहीं बन सकते।

2) ग्लेन फिलिप्स

दाएं हाथ के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं लेकिन वह आउटफील्ड पर भी शानदार हैं। चूंकि न्यूजीलैंड के पास कीपर के रूप में डेवोन कॉनवे और फिन एलन जैसे विकल्प हैं।

इस वजह से फिलिप्स को आमतौर पर स्टंप्स के पीछे रहने का मौका नहीं मिलता। यह देखने की जरूरत है कि क्या आने वाले महीनों में यह बदलेगा या नहीं बदलेगा।

3) ट्रिस्टन स्टब्स

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स भी स्पेशलिस्ट विकेटकीपरों में से एक हैं जो शायद ही अपने देश के लिए विकेटकीपिंग करते हैं। इस युवा खिलाड़ी ने हाल ही में डेब्यू किया लेकिन स्टंप के पीछे उन्हें शायद ही मौके मिले हो।

क्विंटन डी कॉक पसंदीदा विकेटकीपर हैं और इसलिए, स्टब्स का कोई मौका नहीं बनता हैं। यदि डी कॉक उपलब्ध नहीं है, तो टीम आमतौर पर हेनरिक क्लासेन पर निर्भर करती हैं।

4) केएल राहुल

दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल विभिन्न आयु वर्ग के स्तर पर एक अच्छे विकेटकीपर थे। भारत के लिए, वह कुछ समय के लिए वनडे टीम में नियमित कीपर थे। वह अंडर 19 कीपर भी थे।

उस समय ऋषभ पंत की फॉर्म अच्छी नहीं थी और इसलिए वह प्लेइंग इलेवन में नहीं थे। हालांकि, पंत की टीम में बेवजह वापसी के बाद केएल राहुल अब विकेटकीपिंग नहीं करते हैं।

वह स्क्वॉड में एक अतिरिक्त विकेटकीपर का विकल्प प्रदान करते हैं और इसलिए, भारत इस विभाग के बारे में कभी चिंतित नहीं है। आपको बता दे पंत फुल टाइम कीपर नहीं थे क्योंकि उनकी टीम के कप्तान और कीपर अंडर 19 स्तर पर ईशान किशन थे।

0/Post a Comment/Comments