3 दिग्गज क्रिकेटर जिनके संन्यास लेने के बाद उनकी जर्सी को भी रिटायर कर दिया गया


क्रिकेट इतिहास में कई सारे दिग्गज क्रिकेटर ऐसे रहे हैं, जिन्हें सिर्फ उनके देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी उतना ही अधिक सम्मान मिलता है। अक्सर क्रिकेट बोर्ड किसी दिग्गज खिलाड़ी के सम्मान में उसके संन्यास लेने के बाद उसके नंबर की जर्सी को भी रिटायर कर देती है। इसके बाद उस देश में कोई भी खिलाड़ी उस नंबर की जर्सी राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व नहीं कर सकता है।

विश्व में कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिनके संन्यास लेने के बाद उनकी जर्सी को भी रिटायर कर दिया गया। आज हम आपको जिन 3 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें से 2 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, जबकि एक खिलाड़ी की क्रिकेट के मैदान पर ही मृत्यु हो चुकी है।

3 दिग्गज क्रिकेटर जिनके नंबर की जर्सी पहनकर अब कोई खिलाड़ी कभी नहीं खेल सकता

यहां हम आपको उन 3 दिग्गज क्रिकेटर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनके संन्यास लेने के बाद उनकी जर्सी को भी रिटायर कर दिया गया।

#1. पारस खड़का (नेपाल) - 77 नंबर जर्सी:

नेपाल के पूर्व क्रिकेटर पारस खड़का 77 नंबर की जर्सी पहनकर अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करते थे। उन्होंने अगस्त 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वह नेपाल के उन 11 खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने 2018 में नीदरलैंड के खिलाफ पहली बार वनडे क्रिकेट खेला था। 

खड़का ने 2020 में यूएसए के खिलाफ अपना आखिरी वनडे और थाईलैंड के खिलाफ आखिरी टी20आई मैच खेला था। उनके संन्यास के बाद नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने उनके सम्मान में 77 नंबर जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर कर दिया था।

#2. फिलिप ह्यूज (ऑस्ट्रेलिया) - 64 नंबर जर्सी:

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी फिलिप ह्यूज का निधन पूरे विश्व भर के क्रिकेट फैंस के लिए काफी दुखद रहा। 25 नवम्बर 2014 को ऑस्ट्रेलिया की घरेलू फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड में साउथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से 63 रन पर बल्लेबाजी करते समय गेंदबाज न्यू साउथ वेल्स के तेज गेंदबाज शॉन एबॉट की एक बाउंसर गेंद उनके गर्दन पर जाकर लगी और वह वहीं गिर पड़े। 

इसके बाद उन्हें आनन-फानन में सिडनी के विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया और 27 नवम्बर 2014 को उनकी मृत्यु हो गई। इसके बाद उनके सम्मान में उनके द्वारा पहनी जाने वाली 64 नंबर की जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया।

#3. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 10 नंबर जर्सी:

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर टेस्ट और वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। आज तक उनके इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है। जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था तब उनके 10 नंबर वाली जर्सी को रिटायर नहीं किया गया था। 

क्योंकि शार्दुल ठाकुर ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 10 नंबर की जर्सी पहनकर ही वनडे डेब्यू किया था। इसके बाद क्रिकेट फैंस काफी गुस्सा हो गए थे जिसके चलते बीसीसीआई को उनकी जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर करने का फैसला लेना पड़ा। अब इस नंबर की जर्सी पहनकर कोई भी भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय घरेलू क्रिकेट नहीं खेल सकता है।

0/Post a Comment/Comments