टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

3 Indian players to win the most Man of the Match award in T20 World Cup

क्रिकेट मैच में मैन ऑफ द मैच जीतना , खासकर विश्व कप के खेल में, हर क्रिकेटर का सपना होता है। विश्व कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है, और जो खिलाड़ी भव्य आयोजनों में अपने राष्ट्रों के लिए नायक के रूप में उभर कर आते हैं, वे अमर हो जाते हैं।

इन वर्षों में, विश्व कप के भव्य मंच पर व्यक्तिगत सितारों के कई वीर प्रदर्शन हुए हैं। बहुत कम क्रिकेटर अपनी टीमों के लिए लगातार उच्च गुणवत्ता का प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं। भारत क्रिकेट विश्व कप में सबसे प्रभावशाली टीमों में से एक रहा है क्योंकि उन्होंने दो बार एकदिवसीय विश्व कप जीता है और उन्होंने पहली बार टी 20 विश्व कप भी जीता है।

विश्व कप मैचों में भारत के दबदबे की बात करें तो यहां उन शीर्ष तीन भारतीय खिलाड़ियों की सूची दी गई है जिन्होंने टी 20 विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं।

3. युवराज सिंह - 3 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अपने टी20 वर्ल्ड कप करियर में तीन बार यह अवॉर्ड जीता। उनमें से पहले दो वर्ष 2007 में आए थे, एक इंग्लैंड के खिलाफ सुपर 8 मैच में, और दूसरा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में। सिंह ने 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुपर 8 में भी यह पुरस्कार जीता था।

2. आर अश्विन - 3 पुरस्कार

आर अश्विन सबसे कम रेटिंग वाले भारतीय टी20 खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने तीन बार यह पुरस्कार भी जीता है। उनमें से पहले दो 2014 में सुपर 10 दौर में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आए थे। दो साल बाद, अश्विन ने सुपर 10 में बांग्लादेश के खिलाफ फिर से पुरस्कार जीता।

1. विराट कोहली - 7 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार

विराट कोहली के नाम सभी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा पुरस्कार पाने का रिकॉर्ड है। वह पहले ही चल रहे टी 20 विश्व कप में दो बार पुरस्कार जीत चुके हैं - एक पाकिस्तान के खिलाफ और एक बांग्लादेश के खिलाफ। इससे पहले, उन्होंने इसे अफगानिस्तान और पाकिस्तान (2012), दक्षिण अफ्रीका (2014) और पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (2016) के खिलाफ जीता था।

0/Post a Comment/Comments